HootSoot official

ये हैं बिग बी के 10 दमदार किरदार, जिसे कभी नहीं भुला पाएंगे आप!

मिलिए सदी के महानायक के सबसे रोमांचक किरदारों से

95

Amitabh Bacchan

रिश्ते में हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह!… बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का व्यक्तित्व बहुत ही दिलचस्प है. आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी बिग बी के फैन हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि अब बिग बी जैसा दूसरा स्टार हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को मिल नहीं पाएगा. अपने करियर में उतार-चढ़ाव के बाद आज अमित जी स्टारडम के शिखर पर हैं. वैसे दिलचस्प ये भी है कि अमित जी एक बार ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए गए थे लेकिन उनसे कहा गया कि उनकी आवाज रेडियो के लिए फिट नहीं है, जबकि आज इसी आवाज के करोड़ों दीवाने हैं. अभिनय में बिग बी का कोई जोड़ नहीं तभी ये अपने आप में वन मैन इंडस्ट्री हैं. आप नाम गिनते गिनते थक जाएंगे, गिनती भी खत्म हो जाएगी लेकिन वो किरदार नहीं जिन्हें अमिताभ बच्चन ने पर्दे पर ना सिर्फ निभाया है बल्कि जिया है. इसलिए तो उन्हें सदी का महानायक कहा जाता है.

उम्र के इस पड़ाव में भी अमिताभ बच्चन कभी कोई नया रोल निभाने से पीछे नहीं हटते. शायद तभी इन्हें महानायक कहा गया है. बदलते जमाने के साथ साथ बिग बी अब एंग्री यंग मैन नहीं बल्कि डूड बन गए हैं. नए जनरेशन के साथ नए कल्चर में भी पूरी तरह घुल मिल गए हैं. चार दशक से भी ज्यादा समय से इंडस्ट्री में काम कर रहे बच्चन जी ने कलाकारों की तीन पीढ़ियों के संग काम किया है और आज भी करते आ रहे हैं.

सिनेमा इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन का करियर आउटस्टैंडिंग हैं. शायद आपको पता न हो, लेकिन खुदा गवाह के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से बच्चन साहब ने कुछ समय के लिए रिटायरमेंट ले लिया था लेकिन करियर के दूसरे दौर में टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति की बम्पर सफलता से जादुई नायक ने फिर इंडस्ट्री में कमबैक किया. 2000 में यश चोपड़ा की ‘मोहब्बतें’ की सफलता के बाद अमिताभ के करियर का यह दूसरा दौर अब तक इतिहास बन चुका है. आज अमिताभ बच्चन बुलंदी की राह पर हैं, जो इस जमाने के अभिनेताओं के लिए चुनौती हैं. उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए बिग बी की 10 जबरदस्त भूमिकाओं को एक बार फिर याद कर लेते हैं.

Zanjeer
अमिताभ बच्चन ज़ंजीर के एक सीन में
  1. एंग्री यंग मैन

प्रकाश मेहरा की ‘जंजीर’ फिल्म का नाम तो आपने सुना ही होगा कहते हैं इस फिल्म ने बिग बी की किस्मत बदल दी थी. फिल्म जंजीर ने इंडस्ट्री को एंग्री यंग मैन दिया. अग्निपथ के विजय दीनानाथ चौहान जैसे बिग बी की पहचान बन गया था. यूं तो अमिताभ ने पर्दे पर कई किरदार निभाए लेकिन ‘विजय’ नाम का किरदार पर्दे पर 20 बार निभाया. दिवार में विजय वर्मा… अगर आप बच्चन के फैन हैं ये सीन आपको याद ही होगा की कैसे कुर्सी में बैठकर मुंह में सिगरेट दबाए अमित जी गुंडों का इंतजार करते हैं. बस उस दृश्य से मिस्टर बच्चन लोगों के दिलों पर छा गए थे. जंजीर में इंस्पेक्टर विजय खन्ना, अभिमान के सुबीर कुमार, सरकार के सुभाष ‘सरकार’ नागर ने सभी के दिलों पर राज किया है.

Pink
पिंक का एक स्टिल
  1. दो बार निभाया वकील का किरदार

अमिताभ बच्चन ने अपनी लाइफ में अबतक सिर्फ दो बार वकील का किरदार निभाया है. फिल्म ‘पिंक’ में उनके द्वारा निभाया गया किरदार अब तक निभाए गए खास किरदारों में से एक है. इससे पहले उन्होंने बॉलीवुड में लॉयर का रोल सिर्फ एक बार किया है और वो फिल्म थी संजय गुप्ता की ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ जो 2007 की हिट फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म में उनका रोल डिफेंस काउंसेल का था. पिंक साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट हुई थी. इस फिल्म ने भारतीय कोर्टरूम ड्रामें को एक अलग ही रूप दिया. समय के साथ साथ बिग बी अब अपने को-स्टार्स से कैजुअल वे में बिहेव करते हैं. वह इतने ऊर्जावान और दिल से यूथफूल हैं कि उनके साथ काम करने में सभी लोगों को बहुत मजा आता होगा.

Baghban
बागबान का एक सीन
  1. बागवान जैसा एक पारिवारिक मैन

बिग बी की एक्टिंग में एक खास बात है कि वो जिस किरदार को निभाते हैं पूरे शिद्दत के साथ करते हैं. फिल्म सत्ते पे सत्ता, बागबान, एक रिश्ता, बाबुल, कभी ख़ुशी कभी गम जैसे कई पारिवारिक ड्रामा किस्म की इमोशनल फिल्म है जिसमें अमित जी ने काम किया था.

Piku
फिल्म पीकू का एक सीन
  1. पीकू वाले डैड

2015 में ही अमिताभ ने फिल्म ‘पीकू’ में शानदार अभिनय किया था. पीकू के लिए बिग बी ने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था. अमिताभ की दूसरी पारी उनकी पहली पारी से कहीं ज्यादा सफल रही. फिल्म में भास्कर बनर्जी एक बंगाली परिवार के हैं. अमिताभ ने एक ऐसे वृद्ध का रोल किया हैं जो किसी की नहीं सुनते. ठीक वैसे ही जैसे हमारे दादा, नाना जी होते हैं. जिनको कोई भी बीमारी नहीं होती फिर भी उनको कुछ न कुछ लगता रहता है.

Sharabi
फिल्म शराबी का एक सीन
  1. एक बिगड़ैल रईस

फिल्म शराबी में अमिताभ बच्चन ने एक बिगड़ैल रईस की भूमिका निभाई थी. वैसे मूवी में हीरोइन से मिलने के बाद वो सुधर गए थे. निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म ‘सिलसिला’ में भी अमिताभ बच्चन ने एक रॉयल आदमी का किरदार निभाया था. फिल्म ‘सिलसिला’ इनकी इकलौती फिल्म है जिसमें ये शशि कपूर के छोटे भाई बने थे. बाकी सारी फिल्मों में अमिताभ शशि कपूर के बड़े भाई बने हैं.

Paa
फिल्म पा का एक सीन
  1. अपने ही बेटे का बेटा

फिल्म ‘पा’ के लिए अमिताभ ने प्रोजीरिया से ग्रस्त एक बच्चे की भूमिका निभाई. इस फिल्म को देखने के बाद कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसने इनकी अद्भुत एक्टिंग की तारीफ न की हो. हैरानी की बात थी कि फिल्म में उनके बेटे अभिषेक उनके पिता की भूमिका में थे. भूमिकाओं के इस उलट-पुलट के लिए इन दोनों का नाम गिनीज़ बुक में दर्ज है. एक कहानी तभी दमदार होती है जब उसके लिखे कैरेक्टर को प्ले करने वाला दमदार हो. इस फिल्म के लिए अमिताभ को फिर नेशनल अवॉर्ड मिला. फिल्‍म ‘पा’ में बिग बी ने औरो नाम के एक ऐसे बच्‍चे के किरदार को निभाया है जिसकी उम्र 13 साल है और जो प्रोजेरिया नाम की बीमारी से पीड़ित है. औरो का किरदार बिग बी के करियर में निभाए गए सबसे चैलेंजिंग किरदारों में से एक है.

Black
फिल्म ब्लैक का एक सीन
  1. कभी स्ट्रिक्ट टीचर

आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी मोहब्बतें एक ऐसी फिल्म थी जिसने नए सिरे से बिग बी को दुबारा सिनेमा इंडस्ट्री में मजबूती दी. इस फिल्म में बिग बी ने नारायण शंकर नाम के एक सख्त मिजाज के कॉलेज प्रिंसिपल की भूमिका निभाई थी. कहते हैं कि यश चोपड़ा के कहने पर उनके बेटे आदित्य ने फिल्म में अमिताभ के लिए एक मजबूत किरदार गढ़ा. अमिताभ फिल्म में निभाए गए रोल के लिए अमिताभ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. वहीं उन्होंने एक टीचर के रूप में फिल्म ब्लैक में भी काम किया. इस फिल्म को अमिताभ और रानी मुखर्जी के अभिनय के लिए आज भी याद किया जाता है.

Cheeni Kum
चीनी कम का एक सीन
  1. तो कभी ‘चीनी कम’ की अन कन्वेशनल और अनोखी रोमांटिक जोड़ी

‘चीनी कम’ में अन कन्वेशनल और अनोखी रोमांटिक जोड़ी को मिस्टर बच्चन और तब्बू ने परिभाषित किया है. ‘चीनी कम’ में बिग बी का किरदार उनके पिछली फिल्म के किरदारों से बहुत अलग था. ऐसा ही एक रोल इन्होंने अपनी फिल्म निशब्द में भी निभाया था. इस फिल्म में एक ऐसा खूबसूरत रोमांस था जो आप हम उम्र लोगों में भी नहीं देख पाते होंगे.

Parvarish
परवरिश का एक सीन
  1. एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर

कहते हैं स्ट्रगल के दौरान बिग बी को कई बार नाकामियाबी का सामना करना पड़ा था. किसी ने उनकी आवाज को रिजेक्ट किया तो किसी ने उनकी लम्बी टांगों की वजह से फिल्म से बाहर किया. अपने अलग-अलग किरदारों के बीच अमिताभ बच्चन पुलिस वाले किरदार में फैंस को बहुत जचे. आज भी इनकी फिल्म को देखना लोग बहुत पसंद करते हैं जैसे रोटी, कपड़ा और मकान, जंजीर जिसमें बिग बी एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर बने है.

Anand
आनंद का एक सीन
  1. और एक आदर्श आम आदमी

मिलेनियर हो या फिर कॉमन मैन बिग बी ने सभी भूमिकाओं में अपनी अलग ही छाप छोड़ी है. फिल्म आनंद, सिलसिला, कभी-कभी, अभिमान जैसी कई फिल्म हैं जिसमें बिग बी एक साधारण व्यक्ति बने हैं. आज भी अमिताभ बच्चन की पिछली फिल्म अगर टीवी पर आ जाए तो चैनल बड़ी मुश्किल से बदलते हैं लोग. अभी भी अमिताभ कई फिल्मों में व्यस्त हैं.

75 साल का ये शख्स उस ऊंचाई पर पहुंचा जहां किसी के लिए पहुंचना अब नामुमकिन सा लगता है. आज भी अमिताभ फिल्मों में अपनी शानदार अदायगी से इतिहास लिख रहे हैं. हमारी तरफ से बिग बी को हैप्पी बर्थडे.

 

Comments

- Advertisement -