HootSoot official

LOCKDOWN: समय बिताने के लिए क्यों न करें कुछ अलग से काम

163

- Advertisement -

Source: Lifestyle Asia

मोटिवेशन…ये एक ऐसा शब्द है, जिसकी इस वक्त ढेर सारे लोगों को सख्त ज़रूरत है. ज़रूरत इसलिए क्योंकि सोचा नहीं था कि हम इस तरह से अपने-अपने घरों में लॉक हो जाएंगे. सोचा नहीं था इसलिए अब घर पर रहना सज़ा लग रहा है.

आज हम बाहर की दुनिया से कट गए हैं. लॉकडाउन ने पूरे देश को घरों में कैद करा दिया है लेकिन बेहतरी के लिए. आइसोलेशन और सोशल डिस्टेनसिंग ये शब्द पिछले एक महीने से सबकी ज़ुबा पर ही है. कोरोना से निपटने के लिए ये दोनों चीजें बहुत जरूरी हैं. लेकिन यही वो समय है, जो हममें से कई लोगों को अकेलापन भी महसूस करा रहा है. लॉकडाउन के चलते कई लोगों को अब मोटीवेशन की जरूरत पड़ गई है. ताकि जब तक लॉकडाउन खत्म ना हो हम अपने घरों में हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ एक-एक दिन जिएं न कि दिनों को उदासी और आलस के साथ काटें.

शुरूआती दिनों में तो बहुत उत्साह के साथ लॉकडाउन का पालन किया गया लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ते जा रहें हैं लोगों के बीच ये उत्साह खत्म होता जा रहा है. कोविड-19 के बढ़ते कहर के बीच मजबूरी में घर पर रहने के इस दौर को इतना बोरिंग बनाने की जरूरत ही क्या है. इस समय को मजेदार भी तो बनाया जा सकता है. अब तक आप घर के कामों में हाथ बटा चुके होंगे. दोस्तों और रिश्तेदारों से भी विडियो कॉलिंग पर गप मार के थक चुकें होंगे. लेकिन अब बात रोज की है तो क्या किया जाए?

Source: UX Planet

बचपन की गर्मी की छुट्टियां ही याद कर लीजिए शायद आपको उन दिनों से कोई आईडिया मिल जाए. बस वहीं से हम आपके लिए ये ख़ास एक्टिविटी लेकर आए हैं, जो आपके क्वारंटाइन दिनों को बोर्रिंग नहीं होने देंगे.

करें गेमज़ोन में एंट्री

लॉकडाउन के टाइम पर आपको सबसे ज्यादा जरूरत मेंटली फिट रहने की है. गेम से आप खुद को मेंटली एक्टिव रख सकते हैं. आप कैरम, शतरंज, सुडोकु, पज़ल, ताश जैसे कई इनडोर गेम खेल कर अपना और अपनी फॅमिली का टाइम पास करने के साथ ही मेंटली एक्टिव रह सकतें हैं.

बनें किचन किंग

बचपन में हम सभी नें मिनिएचर किचन सेट में खूब ख्याली डिश बनाए होंगे. तो अब वही चीज़ रियल में दोहरा लें. खाना बनाना मूड फ्रेश करने की बेस्ट थेरेपी हैं लेकिन तब नहीं जब आपको दिनभर किचन में जुटा रहना पड़े. अगर आपका खाना बनाने से पहली बार पाला पड़ा हैं तो एक दिन में सिर्फ एक डिश बनाए. बाकी की डिश अपने पार्टनर या फिर घर के अन्य सदस्य से बनवाएं. इससे आपका खाना बनाने के ज्ञान तो मिलेगा ही और साथ ही साथ टाइम पास भी होगा.

Source: Guwahati Plus

गार्डनिंग कर खुद को रिफ्रेश करें

अगर आपके घर में गार्डन हैं तो आप वहां घास की कटाई-छटाई के साथ ही पेड़-पौधों की देखभाल भी कर सकतें हैं. या फिर आप अपने घर में रखें कुछ फूल पौधों के गमले को पेंट कर सकते हैं. उन्हें पानी दे सकते हैं. इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे.

 

फॅमिली फंक्शन वीडियो या फिर मूवी नाईट करें प्लान

घर में कोई भी फंक्शन हो उसकी पिक्चर और वीडियो जरूर बनती हैं. तो देर किस बात की ये आपका वीकेंड प्लान हो सकता है. घर के पुराने से पुराने फंक्शन की पिक्चर और वीडियो निकालें और एक हैप्पी टाइम में वापिस जाने के लिए फॅमिली के साथ तैयार हो जाएं. या फिर आप कोई ऐसी मूवी भी लगा सकते हैं जो आप सबकी ऑल टाइम फेवरिट हो.

 

किताबों का लें साथ

बुक्स आपकी सच्ची साथी होती हैं. ये बात सच है आप किसी भी उम्र में कहीं भी, कभी भी इनका साथ ले सकते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए सभी के विषय की ऑनलाइन और ऑफलाइन किताबें होती हैं. इनके साथ आप एक बेस्ट टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

Source: Indian Express

आर्ट,क्राफ्ट और म्यूजिक के साथ अपनी हॉबी को निखारें

इन दिनों आप स्केचिंग, पेंटिंग, वेस्ट मटेरियल से घर को सजाने के कई  सामान बना सकती हैं. कुछ नहीं तो पुराने अखबार से पेपर बैग ही बना डालिए. सुबह या फिर शाम अपना फेवरिट म्यूजिक चला कर सिंगिंग या डांसिंग वीडियो बना कर सोशल साईट पर अपलोड कर सकते हैं. इसमें आपकी छुपी हुई प्रतिभा को लोग मिल कर सराहेंगे. यह एक्टिविटीज़ आपको कुछ नया करने का आत्मविश्वास देंगे.

 

फॅमिली या पार्टनर के साथ प्लान करें शानदार डिनर

अरे डिनर प्लान करने से ये मतलब है कि आप घर पर ही रहकर डिनर एन्जॉय करें. नहीं समझे? जैसे आप वीकेंड या फिर हर महीने कहीं बाहर डिनर करने जाते थे वैसे ही घर पर एक शानदार डिनर तैयार करें. घर पर सभी को व्हाट्स एप के ज़रिए डाइनिंग एरिया में शाम को एक निर्धारित समय पर निमंत्रण दें और ड्रेस कलर या फिर ड्रेस कोड भी बता दें. डिनर टेबल पर सभी के पसंद का खाना बनाए. विश्वास मानिए ये आईडिया आपको और फॅमिली को बहुत अच्छा लगेगा.

 

ऑनलाइन कर सकते है कई कोर्स

लॉकडाउन का समय आराम का है अगर आपको ये लग रहा है और आप भी घर में बंद रहने के इस दौर को आराम करने का लंबा समय मानते हैं तो आपका नजरिया गलत है. ये समय आराम का नहीं कुछ सीखने का है. इसमें आपको न तो कहीं जाना है और न ही किसी को घर बुला कर सिखाना है. आप ये ऑनलाइन क्लासेस से भी सीख सकते हैं. आप अपने विषय पर ऑनलाइन क्लास सर्च कर कुछ नया सीख सकते हैं. जैसे- गिटार बजाना, इसके लिए यूट्यूब पर कई लोग आसान तरीकों से गिटार सिखा रहे हैं. इससे आप कोई भी नई भाषा भी सीख सकते हैं. आप ऑनलाइन कैलीग्राफी भी सीख सकते हैं.

Source: Indian Express

तो इन एक्टिविटी को फॉलो करके आप भी अपना quarantine time  मौज-मस्ती के साथ कलात्मक बना सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत-सी एक्टिविटी होंगी उसके लिए आपको अपने बचपन के दिनों को याद करना होगा.

फिलहाल घर पर रहना ही समझदारी है. तो अपनों का ध्यान रखें और घर पर रहें, सुरक्षित रहें…

 

 

 

Comments

- Advertisement -