HootSoot official

New Year Resolutions 2020: नए साल में करें इन ख़ास आदतों का स्वागत

115

- Advertisement -

Source: Good Housekeeping

बैक काउंटिंग 10, 9, 8, 7… तेज़ म्यूज़िक, पटाखों की आवाज़ और अपनों की  बधाइयों के साथ नए साल 2020 की मेरी तो ज़ोरदार शुरुआत हुई है. आप में से बहुत लोगों का ये नया साल और भी रोमांचक रूप से शुरू हुआ होगा. चाहे आप न्यू इयर ईव की पार्टी में जा रहे हों या नए साल की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक देख कर वापस आ रहे हों. वैसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नए साल की शुरुआत कैसे कर रहें हैं. फर्क इससे पड़ता हैं की आपकी इस साल की योजना क्या हैं? नए साल का नया संकल्प!.. New Year Resolutions. ये एक परंपरा है जिसे आपको बनाए रखने की बहुत जरूरत है. साल का पहला दिन आपकी लाइफ को फिर से रिचार्ज करने और आने वाले महीनों के लिए गोल सेट करने का सही समय है.

नए साल का पहला दिन एक नयी फीलिंग लेकर आता है. एक कहावत है पहले हम अपनी आदतें बनाते हैं और फिर हमारी आदतें हमें बनाती हैं. इसका सीधा-सा मतलब यही निकलता है कि आदतों का हमारे जीवन और व्यक्तित्व पर बहुत असर पड़ता है.

तो इस साल अपनी संकल्प सूची को कुछ आसान करें क्यूंकि संकल्प तो आप हर साल करते होंगे उसमें से कुछ ही पूरे कर पाते होंगे. इसलिए अपनी संकल्प लिस्ट को कुछ आसान बनाए. हर दिन अपने संकल्पों को आज़माएं इससे आप एक स्वस्थ शरीर और मन को जम्पस्टार्ट करेंगे. तब देखिएगा साल 2020 आपके लिए सबसे अच्छा साल साबित होगा.

Source: Forbes

आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको एक स्वस्थ शरीर देने के साथ ही आपके तनाव को कम करेंगे. आपकी त्वचा को चमक प्रदान करेंगे, आपके पूरे साल के फाइनेंशियल गोल को भी पूरा करेंगे और आपको एक बेहतर और सबसे अलग पहचान बनाने में मदद करेंगे. क्यूंकि ये साल खुद को सबसे पहले रखने का समय है. तो क्यों न “नए साल में नए हम” इसको आधार बनाकर संकल्प लें.

रहेगा 2020 का बजट फिट

2020 के लिए आपने भी फाइनेंशियल गोल बनाने का सोचा हैं तो सबसे पहले पिछले साल के हुए खर्चों की एक लिस्ट तैयार करें. इसमें ये देखिए कि कौन सी चीज आपको फ़िज़ूल खर्च लगी उन कुछ आदतों में बदलाव करके आप अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं. कभी भी पैसों को लेकर इमोशनल फैसले न करें. इसके साथ ही जल्दबाजी में कहीं निवेश न करें. और कोई भी निवेश कर रहें हो तो पहले आर्थिक सलाहकार से जानकारी लें. निवेश के लिए आप छोटी रकम से  SIP शुरू कर सकते हैं. बैंक में RD से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही घर के खर्च और बचत का बजट तैयार कर सकतें हैं. बच्चों को मनी मैनेजमेंट सिखाएं उनमें भी निवेश करने की आदत डालें.

अपनाए नए फिटनेस फंडे

किसी भी काम में और अपनी लाइफ में सफल होने के लिए सबसे पहले आपको खुद को फिट रहना होगा. एक अच्छे शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है.  आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्या है बिगड़ती लाइफस्टाइल और उनका बढ़ता वजन. जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं वो साल 2020 में अपने लिए फिटनेस गोल तय कर सकते हैं. जिसमें सुबह खुद को एक घंटा देकर मैडिटेशन, योग, कसरत और जिम जाने से लेकर जैसी चीजों को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही अपने खाने में भी कई छोटे-छोटे गोल तैयार कर सकते हैं.

Source: TraveLynn Family

साल में तय करें एक खुशनुमा सफर

नए साल की शुरुआत आप पुराने साल की थकान और तनाव को एक खुशनुमा सफर तय करके भी दूर कर सकते हैं. नए साल में तय कीजिए आपको कहां जाना हैं और बस बस्ता उठाए और निकल पड़े खुद के लिए सुकून तलाशने. ऐसा करने से आप पूरा साल फ्रेश फील करेंगे.

बहानों के पीछे छुपना आज से करें बंद

अगर आप किसी बहाने की तलाश में हैं तो आपको बहाना मिल ही जाएगा. अच्छा होगा कि उस बहाने को अपने पास न आने दें. अपनी गलतियों को, कुछ न कर पाने को बहानों में टाल न दें. बल्कि उसे करने के लिए खुद को मोटीवेट करें और काम को पूरा करें. बहाने आपको तनाव में डालते हैं. आप आज के लिए बहाना बना सकते हैं पर कल फिर वही आएगा तो आप तनाव में चले जाएंगें इसलिए बहाना बनाना बंद कर दें.

रिलेशनशिप को दें एक नया अर्थ

अपनी सफलता और नाकामी को शेयर करने के लिए हर समय आपको अपने अपनों की जरूरत महसूस होती है. ऐसे में आपकी लाइफ में कई ऐसे लोग मौजूद होते हैं जिनका आपके जीवन में अहम रोल होता है. नए साल में उन सभी लोगों को अहसास करवाएं कि वो लोग आपके लिए क्या मायने रखते हैं. ऐसा करने से आपके रिश्ते और भी गहरे हो सकते हैं.

Source: The National

सोशल मीडिया के लिए समय सीमा

आज के समय में लोग अपनों से ज्यादा इंटरनेट और मोबाइल पर ही लगे रहते हैं. जिसकी वजह से आपका अधिकतर समय बेवजह ही नष्ट हो जाता है. जहाँ एक ओर सोशल मीडिया के फायदें हैं वहीँ दूसरी तरफ नुकसान भी हैं. नए साल में आप यह तय कर सकते हैं कि किस साईट में आपको कितना वक़्त देना हैं और किसी गैजेट के साथ आपको कब और दिन में कितनी बार उपयोग करना हैं.

नेकी कर अच्छा महसूस करें

किसी न किसी रूप में जरूरतमंदों की मदद करते रहना चाहिए. फिर चाहें वो किसी परेशान दोस्त को समय देना हो या किसी गरीब और लाचार व्यक्ति को कपड़ें, पैसे या खाने की मदद करना हो. इससे आपको अच्छा फील होगा. कुछ स्पेशल तारीख पर आप ऐसा करेगें ये तय कर लें.

Comments

- Advertisement -