HootSoot official

डेस्टिनेशन समर : ये हैं गर्मी में घूमने की सबसे बेहतरीन जगह, जहां आप हो जाएंगे तरोताजा

जानिए समप वैकेशंश बिताने के बेहेतरीन औपशन्स

98
Uttarkashi
उत्तरकाशी, उत्तराखंड

गर्मी का मौसम यानी ठंडी-ठंडी आइसक्रीम, हल्के कपड़े, एसी रूम और एक शानदार वैकेशन! गर्मी में छुट्टियों का असली मजा तो घूमने में है. वैसे गर्मी अपने रंग दिखाने लगी है. इस चिलचिलाती धूप के मौसम में ही हमें लम्बी छुट्टियों का मौका मिलता है इसलिए मस्ती तो बनती है. गर्मी में बच्चों की छुट्टियों के साथ ही पेरेंट्स को भी वैकेशन का एक शानदार मौका मिल जाता है. अगर आप अपनी डेली लाइफ के रुटीन से हटकर कहीं प्रकृति, पहाड़ी या फिर समुंदर किनारे का मजा लेने की सोच रहे होंगे, तो फिर जल्दी से प्लानिंग करें हमारे साथ एक लॉन्ग वैकेशन की.

आइए देखते हैं ये खूबसूरत डेस्टिनेशंस जहां एडवेंचर स्पोर्ट्स, वाइल्ड लाइफ के साथ ही हिल स्टेशन की मनमोहक खूबसूरती आपके तन-मन को तरोताजा कर देगी.

Shillong

शिलांग

अगर आप गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतरीन जगह है जो खूबसूरत वादियों से भरपूर है. पहाड़ियों के बीच स्थित शिलांग काफी खूबसूरत और शांत जगह है. अपने खूबसूरत नजारों और सुहावने मौसम के चलते शिलांग ना सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए बल्कि पूरे भारत के लोगों के लिए घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन गया है. यहां की झीलों का नजारा काफी सुंदर होता है इसके अलावा यहां की पहाड़ियां, पेड़ और सुहावने मौसम के कारण यह भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है और यही कारण है कि इसे स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी बोला जाता है. यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई टूरिस्ट घूमने आते हैं.

शिलांग अपने टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा यहां के स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है. शिलांग में घूमने लायक कई जगह हैं जिनमें      कई मीटर ऊँचे क्रिनोलिन फॉल्स, गुन्नर फॉल्स, हैप्पी वैली, स्वीट वाटरफॉल है. इसके अलावा आप यहाँ लेक बोटिंग और फिशिंग का भी  लुत्फ़ उठा सकते हैं.

Horsley Hills

हार्सिली हिल्स

ये आंध्रप्रदेश के सबसे सुंदर जगहों में से एक है. पूरे प्रदेश में इससे खूबसूरत नजारा आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा. अगर आप अपनी भागदौड़ की जिंदगी से कुछ वक्त निकालकर सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो एक बार यहां घूमने जा सकते हैं. पहाड़ी शहर और भरी गर्मी से एक अच्छा ब्रेक देने वाली जगह है हॉर्सली हिल्स. यहां के पहाड़ी मार्ग काफी पैनोरामी है, सड़क के किनारों पर महोगनी, जैकारंद, चंदन, गुलमोहर और नीलगिरी के पेड़ देखने को मिलेंगे. यहां पर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी हिस्सा ले सकते है, जिसमें ज़ोरबिंग, रपेलिंग, रॉक क्लाइंबिंग और ट्रेकिंग शामिल है. गर्मी के मौसम में यहां लगातार चलती ठंडी हवाएं आपको बहुत ही सुखद आनंद देती है. साथ ही जून के दौरान कई छोटी नदियों को पहाड़ों से गिरते देखा जा सकता है.

 

Ranikhet

रानीखेत

अगर आप एडवेंचर के शौक़ीन हैं तो उत्तराखंड में स्थित रानीखेत आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ये भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमने का एक अलग ही मजा है. यहां की कुमांऊ पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग जैसे स्पोर्ट्स भी होते हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं. इसके अलावा यहां की खूबसूरत वादियां लोगों का दिल जीत लेंगी. कुमांऊ के राजा सुखदेव की पत्नी पद्मावती ने रानीखेत की खूबसूरती के कारण ही यहां रहने का मन बना लिया था और इसी कारण यहां का नाम रानीखेत पड़ा.

 

Ooty

ऊटी

तमिलनाडु में स्थित ऊटी भी गर्मियों में घूमने लायक बेस्ट जगह है. यहां काफी ज्यादा बर्फ गिरती है इसी कारण इसे स्नूटी-ऊटी भी कहा जाता है. यहां के सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों वाले बाग़, फूस की छत वाले चर्च, बोटेनिकल गार्डन घूमने के लिहाज से प्रमुख जगह है. ऊटी हरे-भरे प्राकृतिक नजारों से घिरा हुआ है, जो काफी खूबसूरत लगता है. यहां आपको बहुत सारे चीड़ के पेड़ देखने को मिलेंगे. इसके अलावा यहां भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, सेंट स्टीफेन चर्च, गुलाब के बगीचे, पिकारा झील और झरना मुख्य टूरिस्ट पॉइंट है.

 

Auli

औली

भारत में औली का नाम सबसे ठंडी जगहों में आता है. ये एक ऐसा खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो पूरी दुनिया में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है. यहां की सुबह-सुबह की किरणे और हरियाली सबका मनमोह लेती है. यहां पर लोग सुहाने मौसम के साथ-साथ ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठाते हैं. अगर आप औली जा रहे हैं तो यहां ‘गुरसो बुग्याल’ जाना न भूलें. यहां की गर्मियों बहुत हरीभरी रहती है. गुरसो बुग्याल के पास ’छत्तरकुंड झील’ है. औली के पास ही एक छोटा सा गांव भी है जिसमें एक प्राकृतिक झरना और एक मंदिर भी देख सकते हैं. एशिया की सबसे लंबी केबल कार औली में है, जो 4 किमी की दूरी तय करती है. केबल कार को गोंडोला कहते हैं, जिसमें चेअर लिफ्ट और स्की लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध है. अगर गर्मी कि छुट्टियों का भरपूर मजा लेना चाहते हैं तो आपको एक बार औली जाना चाहिए.

 

Nainital

नैनीताल

 नैनीताल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है और इसी कारण यह भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है. भारत के उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक काफी खूबसूरत शहर है जो शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित है. यहां के खूबसूरत पहाड़ और नदियां दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती हैं. यहां का मौसम ऐसा है कि गर्मियों में घूमने के लिहाज से काफी ठंडा है और इसी कारण गर्मियों में यहां घूमना काफी सुकून भरा होता है.

 

Munnar

मुन्नार

 मुन्नार भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है. यहां की खूबसूरत वादियां, बड़े-बड़े चाय के बागान, मसालों की खेती, हाउसबोटिंग का अनुभव सबसे बेस्ट है. यहां कई तरह के पिकनिक स्पॉट्स, खूबसूरत झीलें, वाइल्ड लाइफ रिसोर्ट भी देखने लायक है. समुद्रतल से करीब 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित मुन्नार में तीन पहाड़ी नदियों का संगम होता है जो काफी मन भावक है. यहां के शांत वातावरण और आकर्षक व्यूके कारण पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं. इनके अलावा वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर, जंगल एराविकुलम नेशनल पार्क, टॉप स्टेशन, टी टूर, स्पाइस टूर, नेचर वाक, टी म्यूजियम और दक्षिणी घाट भी यहां के मुख्य टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट है.

 

Ghum

घूम

घूम दार्जिलिंग से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर है जहां की खूबसूरत वादियां और प्राकृतिक नजारे बेहद सुंदर हैं. घूम दार्जिलिंग में काफी ऊंचाई पर है जहां टॉय ट्रेन के जरिए ही घूमा जा सकता है. घूम दार्जिलिंग का ऐसा जंक्शन है जहां से कई अलग अलग जगहों के लिए रास्ते निकलते हैं जिनमे सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शहरों के रास्ते शामिल हैं. टाइगर हिल्स भी घूम में ही स्थित है जहां से सन राइज का नजारा देखने लायक है. इसके अलावा कंचनजंगा की ऊंची ऊंची चोटियों के नजारे और यहाँ के रंग बदलते नज़ारे भी काफी आकर्षक होते हैं. इन सब के अलावा यहां वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी सेंचल झील भी स्थित है जहां कई अलग अलग पक्षियों को देखना काफी अनुभव भरा होता है.

 

 

Uttarkashi

उत्तरकाशी

अगर आपको प्रकृति के साथ समय बिताना अच्छा लगता है तो यह जगह आपके लिए बेस्ट होगी. धार्मिक पर्यटन के लिहाज से उत्तरकाशी काफी अहम है. यहीं से भारत की जीवनदायिनी गंगा और यमुना नदियां निकलती हैं. यह पवित्र स्थल फैमिली ट्रिप के लिए बेहतरीन है, खासकर जब बड़े-बुजुर्ग साथ में हों. यहां की सुबह आपको स्फूर्ति से भर देगी. यहां पर आप ट्रेकिंग, फिशिंग, कैंपिंग, नेचर वॉक, माउंट बाइकिंग जैसे एडवेंचर से भरे स्पोर्ट्स कर सकते है. यहां आपविश्वनाथ मंदिर, शक्ति मंदिर, मनेरी, गंगनानी, दोदीताल, दायरा बुग्याल, सात ताल, केदार ताल, नचिकेता ताल, गोमुख घूम सकते है.

 

 

COORGकूर्ग

पश्चिमी घाटों में स्थित कूर्ग का नजारा काफी मनोरम होता है. यहां चाय, कॉफी और मसालों के बड़े-बड़े बागान और पेड़ देखने लायक होते हैं. यहां के खूबसूरत नजारे और खुशनुमा मौसम के कारण इसे भारत का स्कॉटलैंड भी बोला जाता है. यहां कॉफी और मसालों की भारी मात्रा में खेती होती है. कूर्ग के खूबसूरत नजारों में मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी और नाल्कनद महल मुख्य टूरिस्ट प्लेस है जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं.

 

 

Comments

- Advertisement -