HootSoot official

वो Tiktok पर बैन वाले दिन “ bhot hard boht hard”

दुःख के बादल छट चुके है और एक बार फिर इन “प्यारी-प्यारी दो अखियों” में  ख़ुशी देखने को मिलेगी.

218

Tik Tok

गूगल और एपल ने अपने ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से TikTok को डिलीट कर दिया था. मतलब इन दोनों प्लैटफॉर्म से कोई भी TikTok डाउनलोड नहीं कर सकता. ये फैसला जाने कितने लोगों के दिलों पर घाव जैसा चुभा होगा. इस फैसले ने उन उभरते हुए सितारों का करियर समाप्त कर दिया, जो दिन भर टिक-टॉक पर वीडियो बनाते थे.

ऑन अ सीरियस नोट! कुछ टिकटॉक यूजर्स इस फैसले से वाकई बहुत नाराज़ थे. उनका यही मानना है कि इतना स्ट्रगल कर, एक्टिंग कर हम अपनी योग्यता लोगों तक पहुंचा के फेमस हो ही रहे थे कि ये फुल स्टॉप लग गया. बहुत से लोग तो बेरोजगार जैसा फील कर रहे थे. गली-मोहल्ले, खेत-खलिहान, पार्क, छत यहां तक के बाथ रूम तक का बेस्ट यूज़ कर के पैसे सॉरी… नेशनल और इंटरनेशनल लाइक्स कमाए थे हमने. दिन-दिन भर धूप में पसीना बहा कर सड़क किनारे ऑडी सर्च कर, कैसे उस 2 मिनट में ड्राईवर से सेटिंग कर वो टिकटॉक का विडियो बनाया था. ये सारा स्ट्रगल बर्बाद सा लगने लगा था. आपको बता दें इस फैसले के बाद एक बच्चा बड़ा चुप हो गया था, मासूम सा बस इधर-उधक भटकता रहता था. बच्चे का उतरा हुआ चेहरा देखकर मां खुद को ये कहने से रोक नहीं पाई कि तू तो हसना भूल गया मेरे बच्चे”.

आपको तो पता ही होगा कि मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को TikTok पर रोक लगाने का आदेश दिया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि यह प्लेटफॉर्म अश्लील कंटेंट को प्रमोट कर रहा था. इसी के चलते इसे Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड करने पर कोर्ट ने बैन किया था. इसके बाद इस फैसले को TikTok वाले सुप्रीम कोर्ट लेकर गए. सुप्रीम कोर्ट ने भी ये कहते हुए मामला खारिज कर दिया कि अभी ये कोर्ट में सुनवाई चल ही रही है, इसलिए वो इस पर फैसला नहीं दे सकते थे. लेकिन अब यह बैन हट चुका है. दुःख के बादल छट चुके है और एक बार फिर इन “प्यारी-प्यारी दो अखियों” में  ख़ुशी देखने को मिलेगी.

 

कोर्ट ने TikTok के अंतरिम बैन को अब हटा दिया है. TikTok ने कोर्ट से कहा है कि पिछले 7 महीनों से किसी भी तरह के अभद्र कंटेंट को प्लेटफॉर्म से रीमूव करने के लिए कंपनी कई तरीके लागू कर रही है. Tik Tok फिलहाल अपने प्लेटफॉर्म को बिना किसी रूकावट के ऑपरेट कर सकती है.

अब आते हैं उन लोगों पर जिन्होंने TikTok पर बैन के वो हार्ड दिन क्या-क्या सोच के बिताए होंगे. दोस्तों हम समझ सकते हैं कि TikTok के बैन होने का कितना बड़ा सदमा लगा होगा आप को. कैसे उन दिनों आपने खुद को संभाला होगा. आइए जानते हैं….

मेरा तो इतना लाइफ ख़राब हो गया’…..

पहले मेरे बाल बहुत घुंगराले थे मुझे TikTok वीडियो में इतने लाइक्स नहीं मिलते थे फिर मैं एक दिन अपनी सारी पॉकेट मनी लेकर ब्यूटीपार्लर गयी और मैंने अपने बाल सीधे करा लिए. मुझे एक एक वीडियो पर खूब सारे लाइक्स मिलने लगे. फिर अचानक से एक फैसले ने मेरा तो इतना लाइफ ख़राब कर दिया कि आज मम्मी की मेरे रिबोंडिंग के टाइम पर मुझे दी सारी गालियां याद आ रही हैं.

जिंदगी बरबाद हो गया…

हाउसवाइफ ज्यादातर समय घर के कामों में मर-मर घिस-घिस कर बिना किसी शिकायत के अपना काम पूरी शिद्दत से निभाती है. इतना ही नहीं उन्होंने टीवी का रिमोट भी घरवालों के लिए समर्पित कर दिया. इसके बदले क्या मांगा था भगवान से? Tik Tok पर कुछ विडियो बनाने का सुख. पति तो अपने मन का दिया नहीं तो Tik Tok पर सुंदर लड़के जिनके बाल आगे से खड़े होते हैं उनके साथ duet video बनाने का सुख वो भी छीन लिया आपने ये कैसा इंसाफ हैं.

जग सूना-सूना लागे…’

Tik Tok सेलेब्रिटी बन चुके लड़कों का तो मन जैसे कमरे से बाहर निकलने का हो ही नहीं रहा था. सड़क के किनारे पान की दुकान से लेकर, पार्क, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड हर वो जगह जहां इन्होने वीडियोज बनाए थे. वो सारी जगह रह-रह कर याद आ रही थे. काफी समय के बाद जब एक Tik Tok सेलेब्रिटी घर से बाज़ार के लिए निकला रास्ते में चप्पल की दुकान के सामने वो अपनी ‘प्यारी-प्यारी दो अखियों’ से निकलते आंसू रोक नहीं पाया क्योंकि वो लास्ट विडियो था जो उसने चप्पल कि दुकान पर बनाया था.

तेजा मैं हूं, मार्क इधर हैं…..

बैन वाले दिनों में tiktok सेलेब्रिटीज को अजीब-अजीब से सपने भी आने लगे थे. एक दिन सुबह उठते ही मैंने फोन को देखा तो उसमें मेरे Tik Tok अकाउंट ही बंद हो गया. जो कल तक मेरे सिर्फ एक मूव से पहचान लेते थे आज उन्हें गेलेरी में सेव वीडियोस को दिखा के अपनी पहचान बतानी पड़ रही है. सपने में बहुत कुछ चल रहा था टिक-टॉकियाना सेलिब्रिटी का खिताब मुझसे छिनता चला जा रहा था और मैं कुछ नहीं कर पा रही थी.

शुक्र है Tik Tok से ये बैन हट गया वरना मुझे तो ये नोटबंदी से भी बड़ा नुकसान लग रहा था. अब सोचिए नोटबंदी ने तो कभी इतने लोगों को बेरोज़गार नहीं किया, लेकिन Tik Tok जरूर कर देता. अब Tik Tok यूज़र्स बैन हटने के इस फैसले से बाद यही सोच रहे होंगे. ठीक हैं… ठीक है!

नोट: ऊपर लिखी सारी बातें सिर्फ सटायर और मज़ाक के तौर पर लिखी गई है. आप समझदार हैं मज़ाक को मज़ाक के तौर पर लीजिए और मुस्कुराते रहिए.

 

 

Comments

- Advertisement -