HootSoot official

बारिश का मज़ा दोगुना करेंगी यह 7 क्लासिक डिशेस

रोस्टेड चिकन, मोमोस, या मैगी?

56

Food Rain

बारिश का मौसम यानी सुहाना और रंगीन मौसम. कहीं धूप है, तो कहीं छांव है. ऐसे में बारिश की फुहारों और बादलों की अठखेलियों के बीच खाने को कुछ खास मिल जाए, तो दिन बन जाता है. बारिश का दिन हमारे मूड के साथ ही साथ हमारे स्वाद को भी कलरफुल कर देता है. जैसे-जैसे बादल गरजना शुरू होते हैं और बारिश होने लगती है, आपका पेट भी कुछ अलग तरह की ही डिमांड करने लगता है.

जब भी आप जून के मौसम में ठंडी हवा के साथ बारिश की फुहार का मज़ा लेते हैं तो आप एक अलग ही दुनिया में होते है. 40, 45 के तापमान में बारिश की एक फुहार भी आपको तरोताजा कर देती है. जून कि बरसात का रौब ही कुछ ऐसा है.

ऐसे में कुछ ख़ास खाने के साथ बारिश का सेलिब्रेशन तो बनता ही है. तो हम आपके लिए 7 माउथवॉटरिंग बरसात के क्लासिक डिश लेकर आए हैं. जो बारिश के अनुभव को और आनंद और स्वाद देगा. बिना खाने के भी क्या बारिश को यादगार बनाया जा सकता हैं भला!

Kanda Bhaji

1. कांदा भाजी

मराठी में कांदा को प्याज कहते है और भाजी का मतलब है फ्रिटर. सिंपल सी भाषा में बोला जाए तो बारिश का असली मज़ा तो प्याज के पकौड़े से ही आता है. लेकिन ये सादे प्याज के पकौड़े से कुछ अलग है.

ऐसे बनाएं:

  • कटे हुए प्याज में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला मिलकर रख दें.
  • फिर एक बाउल  में बेसन का आटा, करी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, बेकिंग सोडा, अदरक, चावल का आटा, धनिया की पत्ती और नमक डालें.
  • फिर अपने हाथों की उँगलियों की मदद से इसे खूब अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इसे 10 मिनट के लिए अलग रख देंगे.
  • अब इस मिक्सचर में मसाले वाला प्याज मिला लें.
  • अब एक पैन  में तेल डालकर आंच पर चढ़ाये और जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें हम पकोड़े बनाना शुरू करेंगे. अब मिक्सचर में से थोड़े थोड़े करके अपने पसंद के आकार बनाते हुए पकोड़े के मिक्सचर को तेल में डालेंगे.
  • इसे बीच बीच में चलाते हुए मध्यम आंच पर ही पकाए और जैसे ही यह गोल्डन ब्राउन में आ जाए इसे तुरंत प्लेट में उतार ले. और गर्मागर्म अपने पसंद के चटनी या चाय के साथ सर्व करें.

Idli Pakoda

 

2. इडली पकोड़ा- इडली पकोड़ा रेसिपी बारिश के दिनों में एक लाइट और हेल्दी डिश है. इडली तो आप बनाते ही होंगे. इडली को बेसन के घोल में डुबोया जाता है. और इसे डीप फ्राई किया जाता है.

ऐसे बनाएं:

  • पहले रवे वाली इडली तैयार कर लें. फिर बेसन लें उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मीर्च बारीक कटी हुई, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और नमक स्वाद के अनुसार लें.
  • इसको पानी के साथ मिलाकर उसको घोल लें. अच्छे से घोल कर कुछ समय के लिए रख दें. इडली को चार पीस में कट कर लें आप चाहें तो दो पीस भी कर सकते हैं.
  • फिर आप एक कड़ाई में ऑइल लें उसकों गर्म करें फिर इडली को बेसन के घोल में लपेट कर गरम तेल में डाल दें. और गोल्डन होने तक फ्राई कर लें. फिर इसको खट्टी-मिट्ठी चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करें.

Vegetable Maggi

 

3. वेजीटेबल मसाला मैगी-आपकी बारिश स्पेशल मैगी दो मिनट का नूडल तो नहीं है. ये दो मिनट से अधिक समय लेता है, लेकिन ये बारिश स्पेशल मैगी इंतज़ार करने के लायक है. ‘रेन वली मैगी’ होने का मज़ा पूरी तरह से अनूठा होता है. मैगी ख़ास तौर पर बारिश में कभी आउटडेटेड नहीं हो सकता. वैसे आप अपनी मैगी अपने स्वाद के हिसाब से बना सकते है लेकिन बारिश में ऑल वेजी मैगी का मज़ा अलग होता है.

ऐसे बनाएं:

  • सबसे पहले गैस चालू करके एक पैन में थोड़ा सा पानी डालेंगे और उसे गरम कर लेंगे. इसके बाद मैगी का एक पैकेट लिया. प्याज कटा हुआ, गाजर छोटे पीस, शिमला मिर्च  इन सभी सब्जियों को उबलते हुए पानी में डाल देंगे.
  • अब इसमें एक पैकेट मैगी डाल देंगे. साथ में हमारी सब्जियां भी गल जाएंगी और नूडल्स भी गल जायेंगे. बहुत कम मसाला डालेंगे पूरा मसाला आपको नही डालना है. सिर्फ स्वाद के लिए डालना हैं क्यूंकि मुख्य स्वाद तो अपने थाई के फ्लेवर में है.
  • अब 1 मिनट बाद फुल आंच पर हम थाई रेड करी पेस्ट 1 चम्मच डालेंगे फिर इसमें हम कोकोनट मिल्क 2 चम्मच डालेंगे. इसको 2 मिनट चलाए. आपकी वेजीटेबल मसाला मैगी तैयार है. इसे गरमा गर्म सर्व करिये और इसका मजा लीजिए.

Cheese Samosa

 

4. चीज समोसा – ओह…..ये है मुँह में पानी लाने वाला समोसा. कोई भी इस समोसे को ख़ास तौर से बारिश में मना नहीं कर सकता. चीज समोसा क्लासिक बरसात के स्नैक्स हैं.  

ऐसे बनाएं:

  • हल्की आंच पर पैन में तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट और कद्दूकस किए हुए टमाटर डाल लें. 
  • अब लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मसाले को अच्छे से भून लें.
  • जब मसाले अच्छे से भुन जाए तो इसमें उबली हुई उबली मैकरोनी डालकर मिक्स करें. अब मैकरोनी में बारीक कटा हरा धनिया अच्छे से मिला लें. समोसे की स्टफिंग बिल्कुल तैयार है. कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें.
  • अब स्टफिंग में कद्दूकस किया हुआ मोजरेला चीज डालकर मिलाएं.
  • गूंदे हुए मैदे को मसल कर चिकना कर लें. मैदे की लोइयों को गोल बेलकर पूरी बना लें. पूरियों के कोन बनाने के बाद इसमें तैयार स्टफिंग भरें और किनारों पर थोड़ा पानी लगाकर बंद कर दें.
  • कड़ाही में तेल गर्म करें और मध्यम आंच पर गर्म तेल में समोसों को हल्का ब्राउन होने तक तलें.  जब समोसे फ्राई हो जाएं तो समोसों को प्लेट पर निकाल लें. गर्मागर्म चीज समोसा हरी चटनी के साथ सर्व करें.

 

Masala Chai

 

5. मसाला चाय- अगर आपको बारिश बेहद पसंक है, तो मसाला चाय बारिश में भी तड़का लगा देती है. छत पर टीन शेड के नीचे अगर मसाला चाय हो, साथ ही हल्का म्यूजिक तो दिन बन जाता है. अदरक वाली मसाला चाय हो तो और भी बेहतर.

ऐसे बनाए:

  • मसाला चाय रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गरम करें और अलग से रख दे.
  • एक सॉसपैन में 2 कप पानी, अदरक, इलाईची पाउडर, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर डाले और उबलने दे. 2 से 3 मिनट के लिए उबलने दे.
  • अब इसमें चाय की पट्टी डाले और उबलने दे. 1 मिनट के लिए उबाल ले. गैस बंद करें, सॉसपैन को ढके और 1 मिनट के लिए अलग से रख दे. अब इसमें दूध डाले और मिला ले. छान ले और अपने स्वाद अनुसार शक्कर डालकर परोसे. मसाला चाय को प्याज के पकोड़े के साथ परोसे.

Momos

 

6. मोमोज – बारिश में वेज या चिकन मोमोज लाल मिर्च की चटनी के साथ खाने का मजा ही कुछ और है. हल्की-फुल्की बारिश में मोमोज आपको हल्का फुल्का स्वाद और मस्ती दोनों ही देता है.

ऐसे बनाए:

  • स्टफिंग बनाने के लिए पैन में तेज आंच पर तेल गरम करे. गरम तेल में अदरक और लहसुन, बारीक़ कटी सब्जियां (प्याज, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, गाजर) डाले और लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकाये. सब्जियों ज्यादा गले ना. अब नमक और काली मिर्च का पाउडर डाले. सोया सॉस भी डाल दे, मिक्स करे और गैस की आंच को बंद करे. इस मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें.
  • एक बाउल में मैदा और नमक को मिक्स करे. इसमें थोड़ा थोड़ा करके पानी डालते जाए और थोड़ा सख्त वं चिकना आटा गूंदकर तैयार करे. इसे ढककर 15 मिनट के लिए छोड़ दे. अब इसे फिर से मसलकर चिकना बना ले, इसकी गोल गोल लोइयां बना ले. पूड़ी की तरह बेल लें और बीच में 1 टेबल स्पून जितना स्टफिंग डाले. एक पोटली जैसा बनाए.
  • अब इसे भाप में पकाने के लिए स्टीमर पैन में 1-2 गिलास जितना पानी डालकर इसमें हल्का उबाल आने दे. इसकी थाली को तेल लगाकर तैयार करे और इसमें मोमोज को रखे. इसे 6-8 मिनट तक भाप में पकाये. जैसे ही पक जाए यह पारदर्शक और थोड़े से चमकीले दिखेंगे. बस फिर क्या इसे गरमा गरम परोसे.

Roasted Chicken

 

7. रोस्टेड चिकन– बरसात के दिन भूख लग रही है? तो इसमें क्यों न कुछ चिकन ट्विस्ट जोड़ा जाए? मांसाहारियों के लिए बारिश में रोस्टेड चिकन से बेहतर कोई और डिश हो ही नहीं सकती. मानसून सीजन में छत पर रोस्टेड चिकन के साथ तीखी चटनी और प्यास का साथ हो, तो क्या कहने. भुना हुआ चिकन और उसमें मसालेदार स्वाद एकदम सही है.

ऐसे बनाएं: सबसे पहले चिकन के टुकड़ों को पानी से धो लें और उसमें से अतिरिक्त पानी निकाल लें.

  • इसी बीच 200 डिग्री पर ओवन को गर्म करें. इसके बाद एक छोटे बाउल में चिकेन मैरिनेड बनाए. इसके लिए मिर्च,लहसुन,पैपरिका,ऑरगेनो,लेमन जेस्ट,विनेगर तेल,नमक और काली मिर्च डालें और इसे आपस में मिलाने के लिए अच्छी तरह से मिक्स करें. आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें मसालें भी डाल सकती है.
  • अब तेल से बेकिंग ट्रे को ग्रीज या ब्रश कर लें. चिकन को इस बेकिंग ट्रे में रखें और इसके ऊपर मिर्च के मिश्रण को डाल कर फैला दें ताकि सारा चिकेन इससे कोट हो जाए. यह ध्यान रखें कि चिकन पूरी तरह से कोट हो जाए.
  • अब चिकन को प्रीहीटेड ओवन में रखें और तेल से इसे ब्रश कर लें. जब चिकेन अच्छी तरह से कोट हो जाए तो इसे 45 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में चिकेन को देखते रहें अगर यह ज्यादा सूखा दिखे तो इसे तेल से ब्रश कर लें.
  • अब चिकेन को ओवन से हटा लें. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और हरा धनिया की पत्तियों से सजाएं. आप चाहें तो इसे चटनी और मैश्ड पटेटो के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकती हैं.

तो आज ही बनाइए ये सात क्लासिक रेन स्पेशल डिश और लीजिए बारिश का मज़ा.

 

 

Comments

- Advertisement -