HootSoot official

गर्मी में दिखेगी आपकी स्किन और भी साफ और ग्लोइंग, अपनाएं ये 12 सीक्रेट्स

गर्मियों में स्किन केयर के लिए कुछ आसान टिप्स

87

Summer Skincare

गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की ज़रूरत होती है. चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवाएं, पसीना और उस पर केमिकल से भरा मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स जो आपकी स्किन की नमी को दूर कर देती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा बेजान हो जाती है. ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने पर भी कई सावधानियां बरतनी होती हैं. टैनिंग और सनबर्न की समस्‍या भी इस मौसम में अपने चरम पर है. गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर का खतरा हो सकता है. सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन को झुलसा देती हैं.

आजकल के दौर में समय की सबसे ज्यादा कीमत है. ऐसे में सब कुछ झट-पट करना होता है,  इससे चेहरे पर थकान और तनाव साफ दिखाई देने लगता है. लेकिन चेहरे की रंगत के साथ समझौता नहीं किया जा सकता. इसलिये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से कुछ ही मिनट में आपकी स्किन कोमल और चमकदार होने के साथ ही साथ रीफ्रेश भी महसूस करेगी. वैसे कमाल की बात तो ये है कि ये सभी चीज़ें प्राकृतिक हैं और इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं.

  1. बसे पहले लेते हैं एलोवेरा. ये किसी भी स्किन टाइप के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके पत्ते का जेल आपके चेहरे को हाइड्रेट करता है. त्वचा पर थकान या तनाव महसूस करने पर एलोवेरा के पत्‍तों का रस निकालकर चेहरे और पूरी बॉडी में लगा सकते हैं. इससे चेहरा साफ हो जाता है और त्वचा में दोबारा से नई ताज़गा भी आ जाती है. एक खाली बोतल में एलोवेरा के पत्ते का जेल निकाल कर उसे भर सकते हैं. फिर चाहे तो आप इसको रुई कि मदद से चेहरे पर लगाए या फिर टिशू टेबलेट इसमें डालकर फेस को इससे 5 मिनट ढक लें. इसके बाद आप अपनी स्किन में एक नई ताज़गी महसूस करेंगे.

Aloe Vera

2. ग्रीन टी एक ऐसी चीज है जो आपको भीतर और बाहर दोनों से ही फ्रेश फील कराती है. ये आजकल आसानी से सभी के घरों में मिल जाएगी. इस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व नेचुरल तत्‍व चेहरे की स्किन के लिए अच्छे होते हैं और स्किन को कोमल व स्वस्थ बनाते हैं. तो ग्रीन टी को पानी में तैयार करें. इसे ठंडा करें फिर इससे अपने चेहरे और हाथों को धो लें. आप अपने चेहरे पर तुरंत ताज़गी महसूस करेगे.

Green Tea

  1. र्मी में वैसे भी मेकअप से जितना हो सके बचना चाहिए. फिर भी अगर आप थोड़ा बहुत मेकअप प्रयोग कर रहीं हैं तो उसको रीमूव करने के बाद फ्रीजर से बर्फ निकालें, उसका ठंडा पानी लें और उससे अपने चेहरा को छपाके मार कर धो लें. यह सबसे सस्‍ता और कारगर स्‍किन टोनर होता है जो चेहरे को मिनट भर में ही फ्रेश कर देता है. बर्फ ब्‍लड सर्कुलेशन को थोड़ा तेज कर देता है, जिसकी वजह से चेहरे पर चमक लौट आती है.

Summer Ice

  1. लाब जल में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे पर दाने नहीं होने देते हैं. साथ ही ये बेहद कोमल और रिफ्रेशिंग भी होता है. यह कम खर्च वाला कमाल का असरदार प्रकृतिक मेकअप प्रोडक्‍ट होता है जो आसानी से मिल जाता है. इसका प्रयोग आप दिन में 3 से 4 बार कर सकते हैं.

Rose Water

  1. वचा को रिफ्रैश करने के लिये ठंडा दूध भी काफी फायदेमंद है. उसके लिए चेहरे को धोएं या फिर एक कॉटन बॉल की मदद से ठंडा दूध लगाकर पोंछ लें. इससे चेहरे के रोम छिद्रों की गंदगी निकल जाती है और त्वचा में चमक और फ्रैशनेस बनी रहती है.

Cold Milk

  1. एप्पल साइडर विनेगर को चेहरे पर लगाने से चेहरा तुंरत फ्रेश हो जाता है. कॉटन बॉल की मदद से एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूदें लें और पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे तुरंत आप चेहरे में ताज़गी पाएंगी.

Apple Cider

  1. र्मी में त्वचा को जितना ऊपर से निखारना चाहिए उतना ही अंदर से भी डी-टोक्स करना चाहिए. इसके लिए आप ताज़े फलों का जूस पिएं. इसके साथ ही आप जो फल खाते हैं उसका एक टुकडा जैसे- सेब लें. स्किन में चमक बरकरार रखने के लिए सेब को मैश कर उसमें शहद व हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाएं. इसे हर रोज अपने चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे को विटामिन मिलता है, और चेहरे की नमी बनी रहती है. ऐसे ही संतरा और केले के टुकड़े को भी फेस पर रगड़ सकते है. फिर इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. ये बहुत ही कम समय लेता है और आपकी स्किन को हील भी करता है.

Orange Peel

  1. र्मी का मौसम यानी आम, खरबूज और तरबूज का मौसम होता है. तो तरबूज को खाने के साथ ही साथ क्यों न चेहरे की रंगत के लिए भी प्रयोग कर लिया जाए. तरबूज के गूदे में मलाई और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं. इससे त्वचा में निखार आएगा. सनबर्न होने पर गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इसके ज्यादातर प्रयोग से आपकी स्किन का टन लाइट और ब्राइट होगा.

Watermelon

9. नहाते टाइम पानी में नींबू का रस डालने से दिन भर ताजगी महसूस होती है. गर्मी में साबुन का प्रयोग कम करें. इसकी जगह शहद युक्‍त          शॉवर जैल का प्रयोग करें या मसूर दाल, शहद और हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग कर सकते हैं.

Honey

  1. माटर एक स्‍किन लाइटनिंग एजेंट है. यह चेहरे से तेल सोख लेता है और ओपन पोर्स को ठीक करता है. इससे चेहरा तुरंत फ्रेश हो जाता है. इसके लिए टमाटर को बीच में से काटकर त्‍वचा पर धीरे-धीरे रगड़ें और 2 मिनट बाद इसको धो दें. आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

Tomato

  1. तावरण में फैला प्रदूषण, धूल मिट्टी और सूरज की तेज किरणें हमारी त्वचा को डैमेज करते हैं. इससे सनबर्न, त्वचा का रूखापन और एजिंग जैसी समस्याएं होती हैं. अपनी त्वचा को जवां और सुंदर बनाए रखने के लिए यूवी किरणों से इसका बचाव करें. विटमिन ई युक्त एसपीएफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल घर पर भी करें.

Sunscreen

Source: Allure

  1. त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए रात को नाइट क्रीम से मसाज करना न भूलें. सोते समय शरीर पूरी तरह से रिलैक्स होता है. तो एक अच्छी और हर्बल नाइट क्रीम भी त्वचा का कुछ इसी तरह ख्याल रखती है. दिनभर की थकान दूर करके आपकी त्वचा को देती है एक ताज़गी भरी सुबह. चेहरे को अच्छे से वॉश करने के बाद ही नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें. इसे अपनी आदत बनाएं और कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें. साथ ही, सात-आठ घंटे की नींद ज़रूर लें.

Night Cream

Source: Kama Ayurveda

अब देर किस बात की! बेजान त्‍वचा को रिफ्रेश करने के लिए आज ही ट्राई करें ये सारे सीक्रेट्स और फर्क महसूस करें.

Comments

- Advertisement -