HootSoot official

इन वजहों से नहीं करती लड़कियां प्यार में पहले पहल!

जब आप किसी को पसंद करते हो तो ऐसी स्थिति अक्सर आ जाती है कि प्यार तो हो जाता है लेकिन पहल करने के मामले में सारी बात अटक जाती है. आपने देखा होगा कि प्यार में पहले पहल करने के मामले में लड़कियां हमेशा पीछे रहती हैं. आज हम इसी बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि वो ऐसा क्यों करती हैं.

1,189

- Advertisement -

प्यार इस दुनिया का सबसे अच्छा अहसास है. ये कई फीलिंग्स का एक ऐसा मिक्सचर है जो हमको कभी बहुत खुश कर देता है, तो कभी दुखी. कभी कंफ्यूज़ करता है तो कभी कॉन्फिडेंट. कभी बेबाक तो कभी निशब्द! होता है ना ऐसा. दुनियाभर की जितनी भी फीलिंग्स अब तक बनी है, सब प्यार में पड़ने के बाद आप महसूस कर सकते हैं.

देखो परेशानियां कहां नहीं होती, प्यार में भी होती है, तो प्यार जितना साफ और सच्चा हो उतना ही परेशानियों से दूर रखता है हमको.

सब कहते हैं आपको उस व्यक्ति से प्यार करना चाहिए जो आपसे बहुत प्यार करता हो, आपमें से बहुत से लोग इस बात से सहमत होंगे. पर मेरी थ्योरी कुछ अलग कहती है. ज़रुरी नहीं है कि आप जिससे प्यार करते हो वो आपसे प्यार करे या उससे ही प्यार करो जो तुमसे करे. आप किसी को पसंद करते हो ये तो अच्छी बात है, अब आप ये देख के नहीं प्यार करोगे न कि सामने वाला मुझसे प्यार करता है तो मुझे भी प्यार आ गया. प्यार तो किसी से भी हो सकता है शायद आप उसे ज्यादा पसंद करते हो जो आपकी तरफ देखता भी न हो. तो ये सब फीलिंग्स का खेल होता है.

Coffee and Rose

वो कहते है न तुम्हारे लिए मेरी फीलिंग्स कभी बदल नहीं सकती. ऐसा कुछ भी नहीं है, फीलिंग्स समय के साथ बदलती ही है. कभी कुछ कम तो कभी बहुत ज्यादा ऐसे ही उतार-चढ़ाव होते रहते हैं इस प्यार में.

अच्छा इन सब में एक महत्वपूर्ण बात ये भी है कि आपको उसे बताना होगा कि आप उससे प्यार करते हैं. तो जबतक आप अपनी बात बताओगे नहीं, उससे पूछोगे नहीं, जवाब ‘न’ ही होगा.

जब आप किसी को पसंद करते हो तो ऐसी स्थिति अक्सर आ जाती है कि प्यार तो हो जाता है लेकिन पहल करने के मामले में सारी बात अटक जाती है. आपने देखा होगा कि प्यार में पहले पहल करने के मामले में लड़कियां हमेशा पीछे रहती हैं. आज हम इसी बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि वो ऐसा क्यों करती हैं.

Relationship

मैं चाहती हूं कि तुम करो पहल

लड़कियों का प्यार में पहले न बढ़ने का प्रमुख कारण यही होता है कि वो चाहती है आप उनसे जाकर पहले पूछे. सर्वे और कई रिसर्च के आधार पर आंकड़े भी बताते हैं कि लड़कों के मुकाबले लड़कियां ये ज्यादा पसंद करती हैं कि सामने वाला उनसे पहले किसी काम के लिए पूछे. फिर चाहे वो कुछ भी हो, चाहे आप अपने प्यार का इज़हार कर रहे हो, या फिर अपनी गर्लफ्रेंड को डेट के लिए पूछ रहे हों, या कुछ और. आप यह भी कह सकते हैं कि यह अक्सर लड़कियों का नेचर होता है.

– ये समाज और उसके रिवाज

प्राचीन काल से यही चला आ रहा है कि एक पुरुष ही महिला से उनकी जरूरतों के बारे में पूछता आया है. तब पुरुषों के कर्तव्य में था कि वे ही हमेशा महिलाओं से पूछें, महिलाओं को इतनी आजादी नहीं थी कि वो किसी पुरुष से जाकर अपने प्यार का इजहार करें. हमेशा से ही भारतीय महिलाओं को चुप रहना सिखाया जाता था. आज चाहे एक महिला कितनी भी स्वतंत्र हो गयी हो लेकिन प्यार और रिलेशनशिप के मामले में बहुत सी लड़कियां अभी भी समाज और रिवाज के चलते नहीं बोल पातीं हैं. ये भी उन महत्वपूर्ण कारणों में से एक है जिनकी वज़ह से लड़कियां ऐसा नहीं करतीं.

रिजेक्शन का डर

आप जिससे प्यार करती हैं और बड़ी हिम्मत जुटाने के बाद अगर आप उसे प्रपोज करने जाती है बदले में रिजेक्शन मिले तो आपको कैसा लगेगा. यही चीज दोनों पर लागू होती है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की लेकिन रिजेक्शन का डर लड़कों से ज्यादा लड़कियों में होता है. इसी कारण से कई लड़कियां खुद से पहल नहीं कर पाती हैं. लड़कियों के लिए रिजेक्शन के दुख से उबरना बहुत मुश्किल होता है.

Proposal Rejection

– गलत इशारा समझते हैं लोग

अगर कभी गलती से लड़की लड़के को प्रपोज करने के लिए पहला कदम उठाती है, तो समाज उसके चरित्र के बारे में गलत बाते करना शुरू कर देता है. समाज को छोड़ दीजिए फ्रेंड्स के बीच ही वो गॉसिप का कारण बन जाती हैं. जिससे पीठ पीछे होती बातों से एक लड़की को बहुत बुरा लगता है. अगर आपको खुश रहना है तो सबसे आखिर में समाज और लोगों की चिंता करनी चाहिए. इस बात से तो नहीं डरना चाहिए. अगर कोई आपको प्यार करता है, तो उसे आपकी फीलिंग्स की कदर भी होगी और वो आपके प्यार को समझेगा भी.

स्पेशल होने की चाहत

लड़कियां हमेशा खुद को खास महसूस करना चाहती हैं. सभी लड़कियों की ये चाहत होती है की वो जिससे प्यार करे वो उसको स्पेशल फील करवाए. अगर एक लड़का उन्हें प्रपोज करता है तो वो खुद को दुनिया से ऊपर, खास और बहुत रोमांटिक महसूस करती हैं.

– आज भी वही पुरानी सोच से होती परेशानी

बहुत से लोग सोचते हैं कि एक लड़की अगर किसी लड़के को प्रपोज करती है, तो ऐसा करने के लिए वो बेताब है. इतना कर पा रही है यानी एक्सपीरियंस होगा. वहीं एक लड़का ऐसा करता है तो उसे स्वीट और रोमांटिक माना जाता है. लड़कियों का प्यार में पहले न बढ़ने का श्रेय इस छवि को भी जाता है.

सही साथी का इंतजार

लड़कियां हमेशा बेहतर.. और बेहतर… उससे भी बेहतर… इसी के चक्कर में रहतीं हैं. सही व्यक्ति की प्रतीक्षा करती हैं और चाहती हैं कि उनका चुनाव हमेशा सही हो. वो एक परफेक्ट टाइम पर सही व्यक्ति के रूप में अपना साथी चाहती हैं. जिसके साथ वो जिंदगी निभा सकें. समय लेना चाहिए पर कभी कभी बेहतर और उससे भी बेहतर के चक्कर में वो सही चॉइस को किनारे कर देतीं हैं.

– जब आती है लड़की के चरित्र पर बात

जिस समाज में हम रहते हैं वो ये सोच रखता है कि कोई लड़की किसी लड़के को प्रपोज कर रही है तो वह उसे आसानी से हाथ में आ जाने वाली लड़की समझने का फैसला कर सकता है.

उंगली उठाना

हर बार जब आप एक लड़की से लड़ते हैं, तो वो एक बात से सबसे ज्यादा नफरत करती हैं कि लड़के प्रपोज करने के लिए उसे दोषी ठहराते हैं. ये एक लड़की को सबसे ज्यादा दुखी करने वाले कारणों में से एक है. एक लड़का और लड़की के बीच अक्सर छोटे-छोटे झगड़े होते रहते है जिसमें ये बात सबसे पहले आती है कि किसने किसको प्रपोज किया.

Woman

– अजीब सी दुविधा

ऐसा कहा जाता है कि एक लड़की हमेशा सोचती है कि वह उस लड़के के लिए सही नहीं है जिसे वह प्यार करती है. जब एक लड़की प्यार में होती है तो वो जिससे प्यार करती है उसको वर्ल्ड बेस्ट मानती है. और खुद को उसके आगे बहुत ही कम महसूस करती है. लोगों का मानना ​​है कि महिलाओं ने ये नियम खुद ही बनाए है और इसी के चलते वो अजीब सी दुविधा में पड़ जातीं हैं. दोनों ही स्थिति में वो दुविधा में रहती है उन्हें प्रपोज करें के नहीं. या फिर उनका प्रपोजल स्वीकार करे के नहीं!

वैसे इतना मुश्किल भी नहीं है प्यार में पहल करना. ये सब आपकी सोच पर निर्भर करता है. एक लड़का हो या लड़की दोनों को ही सबसे पहले ये फील करना होगा प्यार है भी कि नहीं. अगर है तो पहल का इंतज़ार मत करो, कुछ समय लो और बोल दो!.. जवाब जो भी हो उसे दिल से स्वीकार करो. अगर आपके जैसी फीलिंग्स सामने वाला भी रखता है तो बिलकुल सही है और नहीं भी रखता हो तो भी क्या. खुश रहो क्योंकि तुमने तो प्यार किया था न.

 

Comments

- Advertisement -