HootSoot official

अब ट्रेवलिंग हुई आसान, बेफिक्र घूमें इन देशों में जहां है वीजा फ्री एंट्री…

भारतीय नागरिकों के लिए दुनिया के कई देशों में वीसा-फ्री एंट्री है

105

Visa Freeछुट्टियों की प्लानिंग बड़ी सोच समझ कर करनी पड़ती है. पहले तो ऑफिस कैलेंडर के हिसाब से समय तय करो और फिर बड़ी मुसीबत से ये तय करो की जाए कहां. इन सबके बाद जहां आपका मन बने और वीजा न मिले तो सारी बनी बनाई प्लानिंग में पानी फिरते देर नहीं लगती.

वैसे अगर आपसे पूछा जाए कि इंडिया से बाहर आप नेपाल, भूटान के अलावा किस कंट्री जाना चाहते हैं जहां पर आपको वीजा फ्री इंट्री मिल जाए? …आप में से शायद ही कुछ लोग होगे जो इसका जवाब दे पाए. कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो दो, तीन देशों का नाम भी बता दें. लेकिन ये बात जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि इंडियन पासपोर्ट होल्डर बिना वीजा के 59 देशों में ट्रेवल कर सकते हैं.

दुनिया के नक्शे पर कुछ देश ऐसे भी हैं जो आपको वीजा ऑन अराइवल यानी हाथों-हाथ वीजा देने की सुविधा भी देते हैं. आपको जिस देश में जाना है, बस एअर टिकट लेकर उस देश के एयरपोर्ट तक पहुंचना होगा. इतना ही नहीं बहुत से देश ऐसे भी है जहां आपको वीजा लेने की जरूरत नहीं है.

Visa Free Entry

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो अपना बैग पैक कर लीजिए और अभी से इन देशों में घूमने का प्‍लान बना लीजिए.

अब हम आपको ऐसे देशों का नाम बता रहे हैं, जहां आपको वीजा ऑन अराइवल नहीं, वीजा फ्री एंट्री मिलती है. मतलब यहां जाकर आपको वीजा नहीं लेना है, बल्कि यहां आप बिना वीजा के जाइए, घूमिए फिरिए और वापस इंडिया लौट आइए.
आप कह सकते हैं की ये देश अपनी बेहतर इकोनॉमिक और कल्‍चरल रिलेशन के चलते भारतीयों को इंट्री देते हैं. तो आइए जानते हैं दुनिया भर के ऐसे कौन से देश हैं, जहां भारत के लोग बिना वीजा के घूम सकते हैं –

इंडोनेशिया

दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित एक देश है. यहां भारत के लोग 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं. यह वीजा इंट्री आपके पासपोर्ट पर भी डिपेंड करती है. यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है.

St. Vincent and the Grenadines
St. Vincent and the Grenadines

सेंट विसेंट एंड द ग्रेनैडिनेस

ये मूल तौर पर दक्षिणी कौरेबियन कंट्री है. भारत के लोग यहां 30 दिन तक बिना वीजा के रह सकते हैं, बशर्ते पासपोर्ट की वैलिडिटी बची हो.

त्रिनिदाद एंड टोबैको

त्रिनिदाद और टोबैगो कैरिबियाई सागर में स्थित, पूरी तरह से द्विपों पर स्थित देश है. इस देश में भारतीय मूल के लोगों की भारी तादाद है. आप यहां 6 महीने बिना वीजा रह सकते हैं. बशर्ते आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी अगले 3 महीने तक होनी चाहिए. त्रिनिदाद और टोबैगो के अलावा यहां कई छोटे-छोटे द्वीप भी हैं.

सेनेगल

ये अफ्रीका के वेस्ट कोस्ट पर स्थित देश है. भारत के लोग यहां बिना वीजा के तीन महीने तक ठहर सकते हैं. बस पासपोर्ट की वैलिडिटी बची हो.

Mauritius
Mauritius

मॉरिशस

विदेश यात्रा में मॉरिशस भारतीयों की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. यहां पर घूमने के लिए आपको दो महीने तक वीजा की जरूरत नहीं है. आप का पासपोर्ट वैलिड होना चाहिए. भारतीय टूरिस्टों के बीच यह बेहद फेमस है.

सेंट किट्स एंड नेविस

ये कैरेबियन और अटलान्टिक सागर के बीच में स्थित है. पानी का शोर यहां बाहर से आए लोगों को बहुत लुभाता है. यहां पर भारतीयों के लिए 30 दिनों तक बिना वीजा के रहने की अनुमति है. बस पासपोर्ट की जरूरत है.

मकाऊ

ये बहुत ही रंगीन देश है. यहां का कल्चर टूरिस्टों को बहुत पसंद आता है. भारत के लोग यहां 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं. बस वैलिड पासपोर्ट ही काफी है. भारतीयों के बीच मकाऊ काफी फेमस भी है.

Palestine
Palestine

फलस्तीन

भारतीय यहां कितने भी दिनों तक रह सकते हैं. फलस्तीन एक टैरिट्री है और इस्राइल से संघर्ष के लिए पूरी दुनिया में फेमस है.

माइक्रोनेसिया

ये वेस्ट पैसेफिक ओसियन में मौजूद द्वीपीय देश है. भारत के लोग यहां 30 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं.

जमैका

कैरेबियन सागर के इस देश में भारत के लोग सिर्फ 14 दिन तक ही बिना वीजा के रह सकते हैं.

Haiti
Haiti

हैती

इस अफ्रीकी देश में भारत के लोग 90 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं. बस आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी चेक की जाती है.

ग्रेनेडा

ग्रेनाडा दक्षिण पूर्वी कैरेबियन सागर में ग्रेनेडियन्स के दक्षिणी छोर पर स्थित देश है, जो ग्रेनाडा द्वीप और छह छोटे द्वीपों से मिलकर बना है. मूल तौर पर कैरेबियन कंट्री. भारत के लोग यहां 90 दिनों तक वीजा के बिना ठहर सकते हैं. बस पासपोर्ट वैलिड हो.

फिजी 

भारतीय मूल के लोग यहां छुट्टियां मनाने भारी तादाद में आते हैं. भारत के लोग 120 दिनों तक बिना वीजा के ठहर सकते हैं. पासपोर्ट की वैलिडिटी अक्सर देखी जाती है.

Salvador
Salvador

सल्वाडोर

पैसेफिक ओशन के तट पर बसा सेंट्रल अमेरिकी देश. भारत के लोग 30 दिन तक रुक सकते हैं. पासपोर्ट की वैलिडिटी अगले छह महीनों के लिए होनी चाहिए.

नेपाल

भारत का सबसे बेहतरीन पड़ोसी देश. इस देश में आपको एक अनोखी सभ्यता और संस्कृति देखने को मिलेगी. वीजा ही नहीं यहां जाने के लिए पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं. आप कितने भी दिन यहां रह सकते हैं.

भूटान

भूटान का राजतंत् हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा और महत्वपूर्ण देश है. यह देश चीन (तिब्बत) और भारत के बीच स्थित है. नेपाल के बाद दूसरा देश जहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं. कितने भी दिनों तक ठहर सकते हैं.

 

 

Comments

- Advertisement -