HootSoot official

अपनी ड्रीम जॉब इंटरव्यू को क्रैक कैसे करें ? इन ज़रूरी बातों को रखे ध्यान

जरूर मिलेगी इंटरव्यू में सफलता, गर तैयारी हो सही

132

Job Interview

नौकरी पाने के लिए अच्छी डिग्री, काबिलियत और तजुर्बा होना ही काफी नहीं है. इंटरव्यू के दौरान एम्प्लोयर्स पर गहरी छाप छोड़ने की कला आना भी बेहद जरूरी है. एक अच्छा जॉब इंटरव्यू मात्र जवाब देने तक ही सीमित नहीं होता है, बल्कि उसमें आपका कॉन्फिडेंस और हाजिरजवाबी भी मायने रखती है. लेकिन आप मात वहां खाते हैं जहां पर आपका कॉन्फिडेंस ओवर कॉन्फिडेंस में बदल जाता है. ऐसी स्थिति अक्सर तब होती है जब या तो हम पूरी तैयारी के साथ नहीं होते या फिर जो इंटरव्यू ले रहा है उसे अपने से कम समझते हैं. इंटरव्यू में ध्यान देने वाली बात ये भी है कि सिर्फ जवाब देने के लिए ही प्रशन को नहीं सुनना चाहिए बल्कि सवाल को पहले समझने के लिए फिर उत्तर देने के लिए सुनना चाहिए. इससे आप गलत जवाब देने से बचते हैं.

किसी भी चीज के लिए तैयारी बहुत जरुरी होती है, फिर चाहें वो कोई परीक्षा हो या फिर जॉब इंटरव्यू. कई बार आप योग्य होते हुए भी अपनी मनपसंद जॉब हासिल नहीं कर पाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका इंटरव्यू सफल रहे, तो उसके लिए आपको सही तरह से तैयारियां करनी जरूरी है. तैयारी करते समय कुछ साधारण, लेकिन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप जंग जीत सकते हैं. इंटरव्यू देते समय आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको क्या बोलना है और किस सवाल का जवाब कैसे देना है? इन्हीं सवालों से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां हम आपको बताने जा रहे हैं, जो परफेक्ट इंटरव्यू देने में बहुत ही कारगर साबित होंगी –

एक इम्प्रेसिव सीवी तैयार करें ….

नौकरी की शुरुआत सबसे पहले सीवी से होती हैं. वैसे तो आप सभी सीवी को बहुत ध्यान से बनाते हैं फिर भी समय समय पर उसमें बदलाव करना जरूरी होता है. किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले अपने सीवी को एक बार फिर से अपडेट जरूर करना चाहिए. सीवी में अपनी सारी योग्यताएं अट्रैक्टिव तरीके से हाईलाइट करें. अगर आपका सीवी अच्छा होगा, तो ही आपको रिटर्न पेपर व इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. एक परफेक्ट सीवी कम शब्दों में अधिक से अधिक चीजें बताने वाला होता है.

Linkedin

सोशल साइट्स को रखें अपडेट 

कई बार आप अपने सोशल साइट्स का ज़िकर सीवी में करते हैं और सीवी अपडेट करते समय ये भूल जाते हैं की इन सोशल साइट्स को भी अपडेट करना है, जिसके बारे में आपने अपने सीवी में लिखा है. तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप अपने सीवी में या तो उन साइट्स का ज़िकर करें जो आप रोज अपडेट करते हो, या फिर आप सीवी अपडेट करते समय ही अपनी सोशल साइट्स को भी अप-टू-डेट करें.

कंपनी के बारे में जानकारी इकट्ठा कर लें 

कोई भी सामान खरीदने से पहले आप कंपनी, प्रोडक्ट सब देखते हैं तो ठीक ऐसे ही आपको जॉब इंटरव्यू से पहले कंपनी के बारे में जानकारी इकट्ठा कर लेना चाहिए. जो कंपनी आपको जॉब देने के लिए बुला रही है, वह आपसे इतनी तो उम्मीद जरूर करती है कि आपको उसके बारे में बेसिक नॉलेज हो. इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह जान समझ लें. जो व्यक्ति आपको जॉब दे रहा है, वो तो आपके बारे में पूरी जानकारी रखता है लेकिन आप नहीं जानते. ऐसे में जरूरी है कि आपको भी कंपनी के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी हो. बातचीत ऐसी रखें कि लगे कि आप जिस कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं उसके बारे में आपको पूरी समझ है. कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अलावा और भी इनफर्मेशन जुटाएं.

इंटरव्यू के लिए सही समय पर पहुंच जाएं

आपने सुना ही होगा निकलता वक़्त किसी के लिए भी वापिस नहीं आता. तो समय के महत्व को समझे और उसके साथ ही साथ आगे बढ़े. एक अच्छी और मन की नौकरी पाने के लिए आप कितनी मेहनत करते हैं. तो इस मेहनत को सफल बनाने के लिए आप जॉब इंटरव्यू पर समय से जाए. ये आपके चयन में विशेष महत्व रखता है.

Interview

जितना जरूरी हो, उतना ही बोलें

इंटरव्यू किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण और तनाव देने वाला पल होता है. कॉल लेटर मिलते ही कोई भी व्यक्ति भविष्य से जुड़े एक इम्तहान को देने की तैयारी में जुट जाता है. कई बार लोग इंटरव्यू की तैयारी के लिए प्रोफेशनल्स की भी मदद लेते हैं. लेकिन एक भी चूक आपकी दिन-रात की तैयारी पर पानी फेर सकती है. इसलिए इंटरव्यू देते वक्त बहुत सावधानी बरतें और केवल उतना ही बोलें, जो जरूरी हो. गैरजरूरी बात या फिर ऐसा कुछ न बोलें, जिससे आपकी कमजोरी झलक जाए और सारी मेहनत बेकार हो जाए. इसके साथ ही आप अपनी आवाज की गति को भी बरकरार रखें. न ज्यादा तेज बोले न धीमे.

पहले से प्रैक्टिस जरूर कर लें

हो सकता है कि आप अपने दोस्तों से बहुत खुलकर बातें करते हों. पर इंटरव्यू के दौरान ऐसा नहीं चल सकता. आप बहुत योग्य हैं और आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास है, लेकिन इंटरव्यू में इस तरह दिखाने की कोशिश न करें कि आप इसे बहुत आसान समझ रहे हैं. प्रैक्टिस बहुत जरूरी होती हैं. तो जितना हो सके आप इंटरव्यू से पहले प्रैक्टिस जरूर करें. ये प्रैक्टिस बेसिक सवाल, उठने-बैठने, बोलने की हो सकती है.

आपका ड्रेस सेंस कंपनी के अनुकूल होना चाहिए

किसी भी जॉब इंटरव्यू में जाने से पहले आपका ड्रेस सेंस कंपनी के अनुकूल होना चाहिए. आप ऐसी कोई भी ड्रेस न पहले जिसमें आपको उठने, बैठने में असहज महसूस हो. ज्यादा चमक वाले कपड़े न पहने. अधिकतर कंपनी फॉर्मल ड्रेस को ज्यादा पसंद करती है. ड्रेस ऐसी होनी चाहिए जिसमें आप स्मार्ट एम्प्लोए लगे.

Interview Diet

इंटरव्यू पर जाने से पहले बैलेंस डाइट लें

इंटरव्यू में आपका एनर्जेटिक होना भी बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप थके-थके नजर आ रहे हों. इससे आपकी आधी पर्सनैलिटी तो वैसे ही खराब हो जाएगी. जॉब को पाने के लिए आप बेहद उत्साहित हैं तो यह भी आपके चेहरे से जाहिर नही होना चाहिए. इसलिए इंटरव्यू पर जाने से पहले बैलेंस डाइट ले.

बॉडी लैंग्वेज रखें पॉजिटिव

इंटरव्यू लेने वाला सीवी को देखने के साथ ही आपके हाव-भाव को भी देखता है. उनकी नजर आपके चेहरे से लेकर पैरों तक होती है. तो बिना बात पैर हिलाना, हाथ मलना, लिप्स चबाना, या फिर कोई भी फिजिकल गतिविधि करना जो आपसे न बोला गया हो गलत होता है. इंटरव्यू में बॉडी लैंग्वेज का बहुत बड़ा रोल होता है. इसके साथ ही इंटरव्यू लेने वाला भी यह जानना चाहेगा कि आप कितनी सैलरी चाहते हैं. यह एक जरूरत है तो जब आपसे यह पूछा जाए कि आप कितनी सैलरी चाहते हैं. तो इस सवाल को टालें नहीं. आपको कम से कम कोई रेंज बतानी होगी कि आपकी उम्मीद इतनी है. लेकिन बहुत ज्यादा फ्लेक्सिबल न हों. अगर सैलरी को लेकर आपकी उम्मीदें जरूरत से ज्यादा हैं तो पता करें इसी जॉब प्रोफाइल के लिए बाकी कंपनियां क्या ऑफर कर रही हैं? कंपनी कम सैलरी ऑफर कर रही है तो तुरंत नकारात्मक फैसला न करें.

भाषा पर कमांड रखें

इंटरव्यू के दौरान सामने वाला आपसे यह जानने की कोशिश करता है कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं? इसलिए उसके जवाब सोच- समझकर इस तरह दें कि सामने वाला आपसे जो जानना चाहता है, वह आप उसे अच्छी तरह बता पाएं. हां, इंटरव्यू देते समय इस बात का ध्यान रखें कि बातचीत सही डायरेक्शन में आगे बढ़े. इसके साथ ही आप अपनी भाषा पर भी कमांड रखें. अगर इंटरव्यू आप इंग्लिश में दे रहें हैं तो इंग्लिश का ही प्रयोग करें. अगर हिंदी में शुरुआत की है तो हिंदी भाषा का सही उपयोग करें.

Body Language

इंटरव्यू टाइम में अप-टू-डेट और लिमिटेड वर्ड्स में उत्तर दें

एचआर के सामने अपनी बात तर्कों के साथ रखें. पुरानी कंपनी के बारे में गलत न बोलें अपनी पुरानी कंपनी के बारे में या वहां के लोगों के बारे में गलत न बोलें. बेशक पिछली नौकरी में आपका अनुभव अच्छा नहीं रहा हो और आप अपने बॉस से खुश नहीं थे, पर इंटरव्यू में इन बातों का जिक्र न करें. अपने उत्तर अप-टू-डेट रखें और जितना कम शब्दों में उत्तर दे पाए उसका प्रयोग करें. ऐसा भी न करें कि आप हां या ना ही बोल रहें हो. कम शब्द मतलब बिना बात के उत्तर को बढ़ाए न जितना जरूरी हो उतना ही बोले.

एम्प्लोयर्स से कम से कम एक क्वेश्चन जरूर पूछें

कोशिश करें की आप भी एम्प्लोयर्स से कम से कम एक क्वेश्चन जरूर पूछें. ये एक पॉजिटिव साइन माना जाता है. यह वो क्वेश्चन हो सकता है जिसका उत्तर आप ना दे पाएं हो. इससे एम्प्लोयर्स को ये लगेगा की आप सीखने, जानने में रूचि रखते हैं. आप अपनी फील्ड में नई चीजों और डेवलपमेंट के बारे में भी पूछ सकते हैं.

तो इस बार इंटरव्यू देने से पहले इन पॉइंट्स के अनुसार अपनी लिस्ट बनाइए और सफलता की तैयारी करिए.

 

 

 

Comments

- Advertisement -