HootSoot official

पुलवामा हमला: आप भी कर सकते हैं शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद

अगर आप भी पुलवामा शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत से जरिए मौजूद हैं.

40

गुस्सा, आक्रोश हम सब के अंदर आग कि तरह उबल रहा हैं. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने सिर्फ हमारे जवानों पर ही नहीं बल्कि पूरे देश पर हमला किया है. लोगों में गुस्से और बदले कि भावना के साथ ही साथ शहीद हुए CRPF जवानों के परिवारवालों के लिए संवेदना भी है.

शहीद जवानों के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए आज हर तरफ से मदद का हाथ बढ़ाया जा रहा है. सेलिब्रिटीज, राजनेताओं सहित आम आदमी कहीं अपनी एक दिन की सैलरी दे रहा है, तो कहीं अपने बचत के पैसे निकाल कर शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए आगे बढ़ रहा है.

जहां इतनी इंसानियत है वहीं कुछ धोखेधड़ी भी है. कुछ लोग इस सहानुभूति का भी फायदा उठा रहें हैं. फर्जी साइट, फर्जी एनजीओ का नाम बता कर सोशल मीडिया के जरिए लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए ये जानना जरूरी है कि आप जिस जगह पर अपनी मदद दें रहे हैं, वो सही हैं या नहीं!

आपकी ये मदद सेना के जवानों को ही मिलनी चाहिए और वो भी सही तरीके से. तो मदद कीजिए, मगर समझदारी के साथ. हमारी एक छोटी-सी मदद उनके बहुत काम आ सकती हैं. अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से आज देश के करोड़ों लोग डोनेट कर शहीदों को श्रधांजलि दे रहें हैं. अगर आप भी पुलवामा शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत से जरिए मौजूद हैं. जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं.

#1 Bharat Ke Veer

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शहीद जवानों के परिवार की आर्थिक मदद के लिए 2017 में भारत के वीर नाम से वेबसाइट www.bharatkeveer.gov.in और मोबाइल ऐप लॉन्च किए थे. यहां आप दो तरह से दान कर सकते हैं. पहला सीधे शहीद के परिवार के खाते में और दूसरा भारत सरकार के वीर कोष में. सरकार वीर कोष का इस्तेमाल शहीद और घायल जवानों व उनके परिवारों की मदद के लिए करती है. www.bharatkeveer.gov.in पर जाकर आप कैसे डोनेट करें इसकी सारी जानकारी मिल जाएगी. आपको बता दें आपकी मदद से एक शहीद को सब कॉन्ट्रीब्यूशन मिलाकर अधिकतम 15 लाख रुपये की ही मदद दी जा सकती है. इसलिए शहीद की फोटो के नीचे उसके परिवार के लिए अब तक डोनेट हो चुकी रकम भी दिखाई देगी.

#2 Paytm

 

Paytm ने अपने ऐप पर बाकी पेमेंट ऑप्शंस के साथ ‘Contribute CRPF Bravehearts’ का ऑप्शन भी जोड़ दिया है. इसकी मदद से जो भी राशि यूजर्स डोनेट करेंगे, वह ‘CRPF वाइव्ज वेलफेयर असोसिएशन’ के अकाउंट में जाएगी. इस आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम, पैन नंबर और अमाउंट डालना होगा. हालांकि पैन नंबर डालना ऑप्शनल है. पिन या संबंधित पासवर्ड डालकर पेमेंट प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसकी रसीद भी आप My Orders में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपका Paytm अकाउंट होना जरूरी है.
……
#3 National Defence Fund (NDF)

आर्मी से जुड़ा एक और फंड है जिसके जरिए आप सेना में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद कर सकते हैं. National Defence Fund (NDF) में जो भी पैसा जाता है वो सीधे सेना तक पहुंचता है. ये फंड पूरी तरह से पब्लिक के पैसे पर ही निर्भर करता है. अगर आप भी सेना के इस फंड में सीधे मदद करना चाहते हैं तो NDF की वेबसाइट ndf.gov.in/ के जरिए आप मदद कर सकते हैं.
……
#4 Gautam Gambhir Foundation

Gautam Gambhir Foundation

गौतम गंभीर क्रिकेट का जाना माना चेहरा होने के साथ ही साथ सोशल वर्क एक्टिविटीज के लिए भी बेहद चर्चा में रहते हैं. पुलवामा शहीदों के बच्चों के लिए गौतम गंभीर फाउंडेशन भी अपना अहम प्रयास कर रहा है. ये पहली बार नहीं हैं जब फाउंडेशन ने शहीदों के बच्चों के भविष्य के लिए हाथ बढ़ाया है. बल्कि ये फाउंडेशन हमेशा से ही शहीद भारतीय जवानों के परिवार की मदद करता आया हैं. gautamgambhirfoundation.org इस पेज पर जाकर आपको डोनेट का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर आप को अपनी डिटेल भरना होगा. जहां आप कम से कम 100, 500 रुपए और अधिकतम राशि दान कर सकते हैं. इस फाउंडेशन के जरिए भी आप शहीदों के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए डोनेट कर सकते हैं.
……..
#5 Google Pay

Google Pay (Tez) ने भी CRPF जवानों के परिवार की मदद के लिए अपने ऐप पर ऑप्शन दे दिया है. इसके जरिए होने वाला कॉन्ट्रीब्यूशन bharatkeveer@sbi UPI ID पर जाएगा. Google Pay पर एक आइकन ‘CRPF’ दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. Google Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपकी UPI ID होना जरूरी है. इसके साथ ही SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक QR कोड दिया है. आप इस QR कोड को स्कैन कर डायरेक्टली किसी भी UPI बेस्ड पेमेंट ऐप से कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. जैसे Paytm, Google Pay, Phone Pay आदि.
………………..
#6 Army Welfare Fund

सेना के शहीद परिवारों को Army Welfare Fund के जरिए भी मदद की जा सकती है. आर्मी वेलफेयर फंड में आई राशि को शहीद की पत्‍नी और उन पर आश्रितों की मदद के लिए खर्च किया जाता है. अगर आप भी सेना की मदद करना चाहते हैं तो “Army Welfare Fund Battle Casualties” नई दिल्‍ली के नाम से डिमांड ड्राफ्ट भेज सकते हैं. इसी के साथ सिंडिकेट बैंक के जरिए सीधे Army Welfare Fund Battle Casualties अकाउंट में पैसा भेजा जा सकता है. इसके लिए आप सिंडिकेट बैंक कि साईट पर भी जाकर पता कर सकते हैं.
शहीदों के परिवार भी हमारे परिवार कि तरह हैं तो आज ही बढ़ाए मदद के लिए अपने हाथ और दीजिए इन परिवारों को कुछ ख़ुशी.

Comments

- Advertisement -