HootSoot official

अगर दिखना हैं पार्टी की जान, तो अपनाएं ये 12 बेस्ट मेकअप टिप्स

बिना सैलून जाए आकर्षक दिखने के लिए कुछ आसान टिप्स

215
Party Make Up
Source: YouTube

आजकल पार्टीज़ में जाना हर दूसरे, तीसरे दिन की बात हो गयी हैं. न चाह के भी आपको कभी ऑफिस पार्टी, तो कभी फॅमिली फंक्शन में शामिल होना ही पड़ता हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको पार्टी की जान कहा जाता हैं यानी पार्टी पीपल्स. ये लोग पार्टी में जाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और इसके लिए वो करते हैं स्पेशल तैयारी!

किसी भी पार्टी में सिर्फ ड्रेस का ही नहीं बल्कि मेकअप का भी बहुत ज्यादा ध्‍यान रखना पड़ता है. ऐसे में डे-पार्टी हो या फिर इवनिंग फंक्शन आपको स्‍पेशल अटेंशन देना होगा कि आपका मेकअप कहीं पार्टी में आपका मज़ा किरकिरा न कर दें.

वैसे तो मेकअप करना सभी लड़कियों को आता हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये नोटिस किया कि मेकअप करने के दौरान आप बहुत सी ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिससे आपका चेहरा खूबसूरत दिखने के बजाए पहले से अजीब-सा लगने लगता है.

Eyes
Source: Pinterest

अब हर पार्टी के लिए तो पार्लर जाना संभव नहीं हैं. इसलिए पार्टी मेकअप के फटाफट और सही टिप्‍स अगर पता चल जाएं तो सारी प्रॉब्लम ही खत्म हो जाएगी. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स एंड ट्रिक्स जो पार्टी में सबसे खूबसूरत दिखने के लिए हर लड़की के काम आएंगे.

1. ड्रेस के हिसाब से मेकअप का करें सिलेक्शन

सबसे पहले तो पार्टी की थीम के हिसाब से ड्रेस का चयन कर लें और उसी हिसाब से मेकअप करने की प्‍लानिंग करें. मेकअप करने से पहले खुद को रिलैक्‍स करें, ज्‍यादा हाइप न हों. बहुत ज्‍यादा सजने से बचें. कभी लास्‍ट मूमेंट का इंतजार न करें. ड्रेस पहन लें उसके बाद ही मेकअप करने बैठें. मेकअप वाली जगह पर प्रॉपर लाइट होनी चाहिए. एक मेकअप प्रोडक्‍ट को सही से सूखने के बाद ही दूसरे को एप्‍लाई करें. अगर आपने फेशियल करवाया है तो उसी दिन मेकअप नहीं करना चाहिए. बेहतर होगा कि आप एक दिन पहले ही फेशियल करा लें.

2. स्किन को करें मॉइस्चराइज़

सबसे पहले अपने फेस को स्किन टाइप के हिसाब से क्लेंसर से क्लीन और मॉइस्चराइज़ करें. इसके लिए आप ब्रांडेड मॉइस्चराइज़र या फिर क्लेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. मॉइस्चराइज़र को अपने चेहरे से लेकर गले तक अच्छे से लगाए.

Eye Makeup
Source: Vogue
3. प्राइमर से हो शुरूआत

मेकअप के लिए सबसे पहला और जरूरी टिप होता है कि आप प्राइमर का इस्‍तेमाल करें. प्राइमर आपके पोर्स को मेकअप के साइड इफ़ेक्ट से प्रोटेक्ट करता है. इसके साथ ही इसे लगाने के कई फायदे भी हैं जैसे- चेहरे के दाग-धब्बो को छुपाना, पोर्स भरना, मेकअप में शाइन लाना और स्‍किन ग्लो भी प्राइमर का ही कमाल है.

4. बेस या फाउंडेशन का सही इस्तमाल

बेस और फाउंडेशन का एक ही काम होता है. अगर आप पार्टी मेकअप करने जा रहीं हैं तो बेस या फिर फाउंडेशन लगाना ना भूलें. फाउंडेशन या बेस को ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से अपने पूरे चेहरे से लेकर गले तक डेप-डेप करके मिक्स करें. इसमें काफी समय लगता हैं. जब तक ये पूरी तरह आपके स्किन को नेचुरल लुक न दें ब्यूटी ब्लेंडर से फेस पर मिक्स करते रहना चाहिए.

5. सही हो कंसीलर के शेड की परख

कंसीलर का शेड अपने नेचुरल शेड से एक टोन लाइटर लें. पार्टी में आप जितना नेचुरल मेकअप करें उतनी ही खूबसूरत दिखेंगी. नेचुरल लुक के लिए कंसीलर के दो शेड का इस्तेमाल करें. लाइट कंसीलर को आंखों के पास लगाएं और डार्क कंसीलर को चेहरे के बाकी हिस्‍सों पर एप्‍लाई करें. इससे आपका फेस नेचुरल और फ्रेश दिखेगा.

Foundation
Source: YouTube
6. आई मेकअप हो परफेक्ट

आपकी आँखें आपके चेहरे की पहचान होती हैं इसलिए इनका मेकअप करते समय खास ख्‍याल रखें. हल्‍के ग्रे या फिर ब्लैक कलर की आईलाइनर पेंसिल से जिस तरह का लाइनर लगाना हो उसकी हलकी आउटलाइनिंग कर लें फिर इसके ऊपर लाइनर कि मदद से डार्क लाइन लगा लें. नीचे की ओर भी लाइनर लगाएं. स्‍मोकी लुक चाहिए तो स्मज ब्रश से इसको स्‍मज कर दें. इससे स्‍मोकी लुक आता जाता है. इसके बाद मसकारा लगाएं. हल्के ब्राउन, ग्रे या फिर ब्लैक कलर की पेंसिल से ब्रोज़ को हल्का फिल करें.

7. ब्लश करना है जरुरी

कंटोरिंग और ब्लशर आपके चेहरे को एक नया शेप देता हैं. इसकी मदद से आप अपने चेहरे को गोल, लंबा, पतला शेप दे सकतें हैं. कंटोरिंग से आप अपनी नाक को, गाल और गले तक के हिस्से को हाईलाइट और शेप दे सकते हैं.

8. हाई लाइटर देता है मेकअप को नई जान

चेहरे पर एक्‍ट्रा इफेक्‍ट के लिए हाई लाइटर की जरूरत होती हैं. फेस मेकअप के बाद आप हाई लाइटर से नाक, गाल का कुछ हिस्सा, फोरहेड और चिन को हाईलाइट करें. या फिर पिंक, गोल्डन या फिर सिल्वर डस्‍ट को फेस पर स्प्रिंकल कर दें. ये भी हाईलाइटर की तरह ही काम करती है. इससे आपका चेहरा निखरकर सामने आ जाएगा और आपके फेस कट्स भी निखर कर आएंगें.

Makeup
Source: WikiHow
9. खूबसूरती निखारती लिपस्टिक

अगर चेहरे की खूबसूरती को निखराना चाहती हैं तो हमेशा ध्‍यान रखें कि लिप्‍स पर डार्क लिपस्टिक लगाएं और चेहरे का मेकअप हल्‍का रखें. अपने लिप्‍स को सुंदर और बोल्‍ड दिखाने के लिए सबसे पहले लिप्‍स पर कंसीलर लगाएं. उसके बाद जिस कलर की लिपस्टिक आप लगाने जा रही हैं उसी कलर के लिपलाइनर से होठों की आउटलाइनिंग करें. ऐसा करने से आपके लिप्‍स बहुत आकर्षक लगेंगे और आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहेगी. अगर आप मैट लिपस्टिक लगाने जा रही हैं तो लिप्स को लिपबाम की हेल्प से मॉइस्चराइज़ कर लें फिर इस पर मैट लिपस्टिक लगाएं.

10. बालों को कुछ ऐसे सवारें

बालों को फटाफट सेट करने के लिए थोड़ी सी मात्रा में फेस क्रीम लगाने से उनमें चमक आ जाएगी. ऐसा करने से रूखे बाल भी सही दिखने लगते हैं. आप चाहें तो रूखे बालों के लिए सीरम या फिर जेल लगाकर भी बालों को सेट कर सकती हैं. कोई नया हेयर स्टाइल बनाने से अच्‍छा है कि आप बालों को खुला ही रहने दें.

11. टचअप करें

मेकअप करने के बाद आप फ्री नहीं हो जाती है बल्कि उसकी केयर भी करनी पड़ती है. फेसपाउडर से समय-समय पर टचअप करती रहें. मेकअप में वॉटरप्रुफ प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें. इससे मेकअप लम्‍बे समय तक रहता है.

Makeup Tips
Source: Allure
12. ब्रांडेड प्रोडक्‍ट का ही इस्‍तेमाल करें

चेहरे पर बेकार या सस्‍ते प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल न करें. इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है.अगर आपको मेकअप काफी करना होता है तो ब्रांडेड प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें, इससे चेहरा खराब नहीं होगा.

तो ये हैं वो ख़ास टिप्स, जिसकी मदद से आप घर पर ही सैलून जैसा मेकअप कर सकतीं हैं.

Comments

- Advertisement -