HootSoot official

गर्मियों में कैसे रखे अपने स्वास्थ्य का ध्यान ? इन बातों पर दीजिए ध्यान

तपती गर्मी में ठंडा रहने के कुछ आसान तरीके

75

Summers

मौसम का मिजाज दिन पर दिन बदल रहा है और अब गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. इस बदलते मौसम में फिट बने रहने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव बहुत जरूरी है. इन दिनों आपको डेली रूटीन में बदलाव की शुरुआत करने की जरूरत है, ताकि आने वाले महीनों में आप पूरी तरह स्वस्थ रह सकें और गर्मी का भरपूर मज़ा ले सकें.

गर्मी में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं अपने साथ पसीना और तमाम बीमारियां भी लेकर आती है. ऐसे मौसम में अपने खाने, पहनावे और जीवनशैली  में भी बदलाव किया जाना जरुरी है. एक्सपर्ट की मानें तो गर्मी ज्यादा परेशान न करे इसके लिए जरूरी है कि सुबह जल्दी उठकर अपना रूटीन बनाया जाए. खासतौर पर अपनी डाइट और अपने पहनावे का विशेष ध्यान रखा जाए.

तो क्यों ना इस तेज गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए कुछ प्लानिंग कर ली जाए? जिससे आप इस मौसम के नकारात्मक असर से बच सकें और अपनी सेहत को तरोताजा रख सकें.

Yoga

एक्सरसाइज एंड फिटनेस

– गर्मी के मौसम में कड़ी एक्सरसाइज नहीं बल्कि नियमित रूप से व्यायाम करना आपकी सेहत के लिए पर्याप्त है. गर्मी में जॉगिंग जैसे हल्के फुल्के व्यायाम ही करने चाहिए. हो सके तो सुबह की सैर सूर्योदय से पहले कर लेनी चाहिए. साथ ही खुद को फिट रखने के लिए आपको स्ट्रेच करना चाहिए. तनाव को कम करने और अपनी मांसपेशियों की गति और लोच की सीमा में सुधार के लिए स्ट्रेचिंग ज़रूरी है.

– गर्मी में जिम से अच्छा हैं आप योगा करें. सभी योगासनों में सूर्य नमस्कार सबसे बेहतर है क्योंकि ये पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. इस अभ्यास से शरीर की छोटी-बड़ी सभी नस-नाड़ियां क्रियाशील हो जाती हैं, इसलिए इस आसन से आलस, नींद इन सब विकारों को दूर करने में मदद मिलती है.

– व्यायाम करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच एक अच्छा संतुलन बनाता है. प्लैंकिंग से बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है. जब आप अधिक कैलोरी जलाते हैं, तो आपके शरीर को प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो आपके शरीर को बेहतर ऊर्जा प्रदान करेंगे. वजन घटाने और सपाट पेट के लिए प्लैंकिंग बहुत लोकप्रिय है.

Salads and Juices

फूड एंड ड्रिंक

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की होती है. इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती. गर्मी में छाछ, फ्रूट ज्यूस, मिल्क शेक, डीटोक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज भी फायदेमंद होता है.

– सुबह नाश्ते में ज्यूस और ग्रीन वेजिटेबल्स से बनी हुई डिश से दिन की शुरुआत करें. ज्यूस लेने की आदत शुरू कर दें, इससे दिनभर एनर्जी बनी रहेगी.

– लंच दोपहर 12:30 से 1:30 के बीच करें. लंच में हल्का खाना और सलाद में खीरा, ककड़ी रायता भी इस्तेमाल करें. सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है. स्पाइसी खाने से बचें. अगर जरूरी है तो सिर्फ डिनर में ही लें, वह भी नियमित नहीं.

Food

– लंच और डिनर के बीच एनर्जी ड्रिंक लेते रहना जरूरी है. एल्कोहोल युक्त कोल्ड ड्रिंक का उपयोग गर्मी में कम से कम करें, क्योंकि इनसे कुछ देर के लिए राहत तो मिलती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं. शाम को कुछ ड्राय फ्रूट्स, फ्रूट चाट या मिल्क शेक लें, इससे बॉडी को एनर्जी मिलेगी. चाय का इस्तेमाल ना करें या फिर सुबह के समय सिर्फ एक बार ही करें. नारियल पानी का इस मौसम में अधिक से अधिक सेवन आपको तरोताजा रखने में मदद करेगा. लू से बचने के लिये नींबू की मीठी शिकंजी और  कच्चे आम का पना का सेवन करें.

– डिनर सोने से करीब दो घंटे पहले लें. इसमें ज्यादा स्पाइसी और ऑयली फूड का इस्तेमाल करने से बचें. और हो सके तो नॉन वेज खाने से बचें.

फैशन एंड ब्यूटी

– फैशन डिजाइनर्स के अनुसार गर्मी में कूल बने रहने के लिए कार्गो, बरमूडा, जार्जेट, कॉटन और चिकन सूट कूल अहसास कराने के साथ ही आरामदायक भी होते हैं. इस मौसम में जरुरी नहीं हैं कि आप ढीले ही कपड़े पहने, आप अपने बॉडी के अनुसार थोड़े फिट कपड़े पहन सकते हैं. इस मौसम में चटक रंगों के बजाए हल्के रंगों का इस्तेमाल करें. गर्मियों के लिए सफेद रंग सबसे उपयुक्त हैं.

Fashion
– गर्मी में हल्के कपड़ों के साथ-साथ फैशन भी बरकरार रखा जा सकता है. आप कॉटन फ्रेब्रिक्स की कई वैराइटीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो कूल फीलिंग्स के साथ ही फैशनेबल लुक भी देंगी. लेनिन और कॉटन गर्मियों के लिहाज से सबसे उपयुक्त है.

– ब्यूटी के लिए आप हर्बल पैक से अपनी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा भी पा सकते हैं. गर्मियों में धूप की वजह से चेहरे पर रूखापन, टैनिंग आ जाती है, ज्यादा समय तक रूखापन बने रहने से त्वचा संबंधी रोगों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और इससे एलर्जी सबसे ज्यादा रहती है. ऐसे में हर्बल फेस पैक रूखापन हटाने के साथ ही पोषण प्रदान करता है और आपकी त्वचा को नमी देता है.

हेल्थ एंड इन्फेक्शस डिजीज

– गर्मी में बीमारियों से बचने के लिए सबसे पहले धूप के बाद ठंडी हवा से बचना जरुरी हैं. बाहर जाने के बाद सीधा एसी में बैठने से बचे. हेल्थ कंसल्टेंट बताते हैं कि दिन में अगर आप तेज धूप में रहते हैं तो इसके तुरंत बाद एकदम ठंडी हवा में जाने से बचें. अक्सर बाहर से आते ही लोग घरों में एसी ऑन कर लेते हैं या फ्रीज का पानी इस्तेमाल करते हैं, इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. रात्रि में सोने से पूर्व ठंडी हवा में कुछ देर टहलना बेहतर रहेगा.

Sunlight

– गर्मी में बॉडी के साथ ही आंखों पर भी ज्यादा नेगेटिव असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि इनका भी खास ख्याल रखा जाए. चिकित्सक बताते हैं कि गर्मी के मौसम में एलर्जी कंजक्टीवाइटिस का खतरा बढ़ जाता है. धूल की वजह से भी आंखों में परेशानी बढ़ जाती है, इसलिए खुली हवा या धूप में निकलने पर चश्मे का प्रयोग जरूर करें. चश्में भी फोटो क्रोमिक पहनने चाहिए. आंखों को ठंडे पानी में थोड़े अंतराल के बाद धोते रहें, इससे ड्राइनेस दूर होती है. विटामिन सी देने वाले फलों को भी अपने आहार में शामिल करें.

– धूप का आपकी बॉडी में सीधे संपर्क आने से बचे. इसके लिए अपनी स्किन के अनुसार सन स्क्रीन का उपयोग करें. जिससे आपकी त्वचा टैनिंग से बचेगी.

– आपकी त्‍वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से टैन तो होगी ही साथ ही पसीना होने के कारण शरीर भी डीहाइड्रेट हो जायेगा. इसलिए घर से बाहर निकलने से पूर्व चेहरे को सफेद कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें, इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी. हाथों व पैरों को भी खुला न रखें, धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से एलर्जिक प्रॉब्लम हो सकती है.

Happy Summers

हैप्पीनेस फ़ॉर्मूला

– तेज धूप से बचने के लिए जरूरी है कि अपने दिन के जरूरी कामों को दोपहर एक बजे तक पूरा कर लिया जाए. इसके लिए सुबह जल्दी उठकर अपने दिन की प्लानिंग करें. इसमें अपने जरूरी कामों की लिस्ट तैयार कर उन्हें धूप के तेज होने से पहले पूरा करने की कोशिश करें. इससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा और आप हल्का महसूस करेंगे.

– गर्मी के मौसम में हमें अपने साथ-साथ अपने वातवरण का भी ध्यान रखना चाहिए. पेड़ पौधे लगाने चाहिए इससे हरियाली होगी और तभी स्वस्थ जीवन होगा.

– गर्मी में अपने साथ ही साथ पशु-पक्षी का भी विषेश तौर पर ध्यान रखना चाहिए. हम सभी को अपने घर की बाल्कनी पर पक्षियों के लिये मिट्टी के बरतन में पानी भर कर रखना चाहिए.

Summers Birds

– गर्मी के मौसम में पानी की कमी के कारण जानवर और पक्षियों की मृत्यु हो जाती है. इसलिए पानी का सदुपयोग करें. ग्लोबल वार्मिंग के कारण गर्मी बढ़ गयी है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए.

– गर्मी के मौसम में पानी और बिजली का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अनावश्यक हमें ना तो पानी और ना ही बिजली को बर्बाद करना चहिए. भारत सरकार ने अगर बिजली पानी की सहुलियत दी है तो हमें इसका सोच समझकर इस्तेमाल करना चाहिए.

उम्मीद करते है कि इन सब टिप्स से आप गर्मी में खुद को तो तरोताजा रखेंगे ही साथ ही अच्छा महसूस भी करेंगे.

 

Comments

- Advertisement -