HootSoot official

चेहरे की स्किन को करें डीप-क्लीन, इन खास नैचुरल क्लींजर के प्रयोग से

चाहे तेज़ धूप हो, या चिपचिपी बारिश, रखें अपनी स्किन का ध्यान

162

Skin Care

इन दिनों मौसम का मिजाज़ काफी तेज़ी से बदल रहा है. कभी तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी तो कभी चिपचिपी बारिश. ऐसे बदलते मौसम में स्किन को कई तरीके से नुकसान होते है. इसके लिये जरुरी है कि आप अपने स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाये रखे. गर्मी यानी चेहरे पर पसीना, सूखापन, सन-बर्न, पिंपल, हीट-रैशेस जैसी प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली हो जाती है और ड्राई स्किन रुखी, खुरदुरी और बेजान. जो डेली फेसवॉश से ठीक नहीं होती. पसीने और तेल के जमाव को हटाने के लिये गर्मियों के दौरान स्किन कि सफाई जरुरी होती है.

हर मौसम में स्किन केयर के लिए बेहद ज़रूरी है त्वचा का सांस लेना. इसके लिए स्किन क्लीन होनी जरुरी होती है और क्लींजर स्किन के रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है. क्लीजिंग ना करने से स्किन प्राकृतिक निखार खोने लगती है. अगर आप अपने स्किन की रंगत निखारना चाहते हैं तो इसके लिए केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घर पर ही बने हुए नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें. आइए जानते है कुछ ऐसे नेचुरल क्लींजर जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को डीप क्लीन और खूबसूरत बना सकते हैं.

आंवला

Amla

आंवले में कई एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं. इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है. आंवला स्किन के फाइन लाइन्स को दूर करता है और उम्र के असर को भी कम करता है. इसके प्रयोग के लिए एक चम्मच आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं. अब एक कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने दें फिर चेहरा धो लें.

योगर्ट

Yoghurt

योगर्ट स्किन के लिए अच्छा क्लींजर होता है. रोजाना रात को योगर्ट से त्वचा पर मालिश करें. 7 से 10 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लेना फायदेमंद होता है.

टमाटर

Tomato

टमाटर में एसिड होने से ये आपके स्किन को डीप-क्लीन करता है. टमाटर एक बेहतर नेचुरल क्लींजर का काम करता है. टमाटर के रस से पूरे चेहरे पर मालिश करें और फिर धो लें जिससे स्किन साफ होती है.

पपीता

Papaya

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीते का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहतर होता है. यह एक नेचुरल क्लींजर होने के साथ-साथ स्किन टैनिंग, डार्क पैच और डेड सेल्स को साफ करने के लिए भी फायदेमंद होता है. पपीते के पल्प और चीनी को मिलाकर स्क्रब करने से स्किन की अच्छी क्लींजिग होती है.

संतरा

Orange

संतरे में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है जो स्किन के रोम छिद्रों में जाकर इसे पोषण देता है. इसके प्रयोग के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर अच्छी तरह पीस लें. अब दो चम्मच इस सूखे पाउडर को लें और इसमें थोड़ा सा दूध और दो चम्मच खट्टे संतरे का रस मिला लें. अब इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें और फर्क देख लें.

स्ट्रॉबेरी

Strawberry

स्ट्रॉबेरी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है इसलिए नेचुरल क्लींजर के रुप में इसका इस्तेमाल बेहतर होता है. स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों से स्किन पर मालिश करें और फिर पानी से धो लें. यह स्किन के लिए बेहतर क्लींजर होती है.

बेसन

Besan

बेसन प्राचीन काल से ही त्वचा को क्लीजिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. दूध और बेसन को मिलाकर चेहरे पर मालिश करें और फिर पानी से फेस को धो लेना लाभकारी होता है.

हल्दी

Haldi

हल्दी स्किन की रंगत निखारने के लिए और डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल की जाती है. इसमे कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. इसके प्रयोग के लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही डालें. अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें.

नींबू

Lemon

नींबू स्किन के दाग-धब्बे भी दूर कर चमकदार बनाता है. नींबू का रस ही प्राकृतिक ब्लीच है. यह आपकी स्किन को अंदर से क्लीन कर  दाग, धब्बें और डस्ट को दूर करने में भी लाभकारी है. नींबू में साइट्रि‍क एसिड पाया जाता है. ब्लीच के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरा धो लें.

तो इन खास नेचुरल क्लींजर के प्रयोग से आप अपनी स्किन को बिना किसी नुकसान के साफ़ रख सकती हैं. इन घरलू नुस्खो को हफ्ते में दो से तीन बार आप प्रयोग में ला सकते हैं.

Comments

- Advertisement -